Move to Jagran APP

अमेर‍िका में सत्‍ता परिवर्तन को एक दिन शेष, जानें बाइडन प्रशासन की खूबियां, क्‍या है इसका भारत से कनेक्‍शन

बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। बाइडन प्रशासन के अहम पदों पर 20 भारतीय अमेरिक‍ियों को नामित किया है। इनमें 17 भारतीय शक्तिशाली व्‍हाइट हाउस में अहम पद संभालेंगे। बाइडन प्रशासन में अहम पदों पर 13 महिलाएं भी शामिल हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 09:38 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:51 AM (IST)
अमेर‍िका में सत्‍ता परिवर्तन को एक दिन शेष, जानें बाइडन प्रशासन की खूबियां, क्‍या है इसका भारत से कनेक्‍शन
अमेरिक के निवनिर्वाचित राष्‍ट्र‍पति जो बाइडन और उप राष्‍ट्रपति के लिए निर्वाचित कमला हैरिस। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, ऑनलाइन डेस्‍क। अमेर‍िका में सत्‍ता परिवर्तन को कुछ घंटे ही शेष है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन अपना पदभार ग्रहण करेंगे। जी हां, बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। उनके साथ कमला हैरिस उप राष्‍ट्रपति पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगी। वह देश की पहली अश्‍वेत महिला उप राष्‍ट्रपति के रूप में ग्रहण करेगी। आखिरकार बाइडन प्रशासन में खास क्‍या है। उनके प्रशासन में भारतीयों का क्‍या रोल है।

loksabha election banner

अहम पदों पर 20 भारतीय अमेरिक‍ियों को नामित किया

अमेरिकी राष्‍ट्रपति इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह से पूर्व किसी राष्‍ट्रपति ने इतनी अधिक संख्‍या में भारतीय-अमेरिकियों को नामित किया है। हालांकि, बाइडन प्रशासन में अभी कई पद रिक्‍त हैं। बाइडन प्रशासन के अहम पदों पर 20 भारतीय अमेरिक‍ियों को नामित किया गया है। इनमें कम से कम 17 भारतीय शक्तिशाली व्‍हाइट हाउस में अहम पद संभालेंगे। बाइडन प्रशासन में अहम पदों पर 13 महिलाएं भी शामिल हैं। बता दें कि अमेरिका में अमेरिकी-भारतीयों की कुल आबादी का महज एक फीसद है। इस हिसाब से अमेरिकी-भारतीयों को खास जगह मिली है। यह भारत के लिए गौरव की बात है। 

बाइडन प्रशासन में भारतीयों का दबदबा

बाइडन प्रशासन में सबसे ऊपर नीरा टंडन और डॉ विवेक मूति का नाम है। बाइडन प्रशासन में इनकी अहम भूमिका होगी। जो बाइडन द्वारा सत्‍ता ग्रहण करने के बाद व्‍हाइट हाउस कार्यालय के प्रबंधन एवं बजट के निदेशक के तौर पर उनकी खास भूमिका रहेगी। इसके अलावा अमेरिकी सर्जन जनरल के तौर पर डॉ विवेक मूर्ति को नामित किया गया है। बाइडन ने शनिवार को विदेश सेवा की पूर्व अध‍िकारी उजरा जेया को अवर विदेश मंत्री के रूप में नियुक्‍त किया है। माडा अडिगा को होने वाली प्रथम महिला डॉ जिल बाइडन की नीति निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया गया है। इसके अलावा बाइडन प्रशासन में गर‍िमा वर्मा और सबरीना सिंह को भी शामिल किया गया है। गरिम को प्रथम महिला कार्यालय की डिजिटल निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया गया है। सबरीना सिंह को उप प्रेस मंत्री के रूप में नियुक्‍त किया गया है।

प्रमुख अमेरिकी भारतीयों को मिली प्रशासन में जगह

  • मूल रूप से कश्‍मीर से संबंध रखने वाले आयशा शाह को व्‍हाइट हाउस में डिजिटल रणनीति की पार्टनरशिप मैनेजर के रूप में नियुक्‍त किया गया है। इसके अतिरिक्‍त कश्‍मीर से संबंध रखने वाली समीरा फाजली को व्‍हाइट हाउस में जगह मिली है। उनको अमेरिकी राष्‍ट्रीय आर्थिक परिषद की उप निदेशक के रूप में नामित किया गया है।
  • अमेरिकी भारतीय राममूर्ति को उपनिदेशक के रूप में नियुक्‍त किया गया है। गौतम राघवन को व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति कार्मिक में उप निदेशक नामित किया गया है। बाइडन के सहायक प्रेस मंत्री के तौर पर वेदांत पटेल को अहम जिम्‍मेदारी मिली है। इसके अलावा दक्षिण भारत के विनय रेड्डी को बाइडन का भाषण निदेशक के रूप में नामित किया गया है।
  • तरुण छाबड़ा को प्रौद्योगिकी एवं राष्‍ट्रीय सुरक्षा का वरिष्‍ठ निदेशक के रूप में नियुक्‍त किया गया है। सुमोना गुहा को दक्षिण एशिया के लिए वरिष्‍ठ निदेशक के रूप में जगह मिली है। गौतम राघवन को व्‍हाइट हाउस में राष्‍ट्रपति कार्मिक कार्यालय में उप निदेशक के रूप में नामित किया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.