Move to Jagran APP

जानिए उस शख्‍स के बारे में जिसने तैयार किया जो बाइडन का भाषण, आखिर क्‍या है उसका भारत से लिंक

भारत को गर्व करने वाली बात यह है कि बाइडन के इस भाषण को एक भारतीय द्वारा तैयार किया गया है। आइए जानते हैं उस शख्‍स के बारे में जिसने नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन के भाषण को तैयार किया। क्‍या है उसका भारत से लिंक।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 02:16 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 11:32 PM (IST)
जानिए उस शख्‍स के बारे में जिसने तैयार किया जो बाइडन का भाषण, आखिर क्‍या है उसका भारत से लिंक
संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के नव निर्वातिच राष्‍ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो।

वाशिंगटन, ऑनलाइन डेस्‍क । अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन आज अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। इस दौरान वह अमेरिकी जनता को संबोधित करेंगे। भारत को गर्व करने वाली बात यह है कि बाइडन के इस भाषण को एक भारतीय द्वारा तैयार किया गया है। हालांकि, शपथ लेने के पूर्व बाइडन ने अपने प्रशासन में 20 अमेरिकी भारतीयों को स्‍थान दिया और वह सुर्खियों में हैं। आइए जानते हैं उस शख्‍स के बारे में जिसने नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति बाइडन के भाषण को तैयार किया। क्‍या है उसका भारत से लिंक।

loksabha election banner

तेलंगाना प्रांत के रेड्डी ने तैयार किया भाषण

जी हां, जो बाइडन का यह भाषण एक भारतीय अमेरिकी द्वारा तैयार किया गया है। उस शख्‍स का नाम विनय रेड्डी है। रेड्डी की परवरिश अमेरिका के ओहायो में हुई। 2013-17 में जब बाइडन अमेरिका के उप राष्‍ट्रपति थे, उस दौरान रेड्डी ही उनके भाषण लिखा करते थे। रेड्डी ऐसे पहले भारतीय अमेरिकी हैं जो नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति के भाषण लेखक के तौर पर नियुक्‍त हुए हैं। रेड्डी बाइडन का भाषण लिखने वाली टीम के डायरेक्‍टर हैं। रेड्डी ने मियामी विश्‍वविद्यालय से स्‍नातक की शिक्षा पूरी की। रेड्डी मूलत: भारत के तेलंगाना प्रांत के हैं। पोतिरेडीपेटा उनका पुस्‍तैनी गांव है।

जानें किसने दिया सबसे छोटी और लंबी स्‍पीच

व्‍हाइट हाउस में स्‍पीच राइटर डिपार्टमेंट का खास महत्‍व है। उसके पास राष्‍ट्रपति का भाषण लिखने और उसके बारे में रिसर्च करने की जिम्‍मेदारी होती है। बाइडन के भाषण की एक बार माइक डॉनिलन जांच करेंगे। बायोग्राफर जॉन मीचम के साथ ही डॉनिलन लंबे समय तक बाइडन के सलाहकार रहे हैं। अमेरिका में राष्‍ट्रपति के भाषण लिखने की परंपरा जॉर्ज वाशिंगटन के समय से चली आ रही है। वाशिंगटन ने 30 अप्रैल, 1789 को अमेरिका के पहले राष्‍ट्रपति बने थे। वाशिंगटन ने अपने पहले भाषण में नई और मुक्‍त सरकार के बारे में बात की थी। उन्‍होंने अपने दूसरे भाषण में 135 शब्‍दों की सबसे छोटी स्‍पीच दी थी। 1841 में विलियम हैनरी ने सबसे लंबी स्‍पीच दी थी। हैरिसन का भाषण 8455 शब्‍दों का था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.