Move to Jagran APP

सर्जरी के बाद खतरे में है कोरियाई तानाशाह किम जोंग, खुफिया रिपोर्ट की पड़ताल में जुटा अमेरिका

यूएस मिलिट्री के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका फिलहाल इस खुफिया जानकारी की पड़ताल करने में जुटा हुआ है कि क्या सच में किम जोंग सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 11:23 AM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 12:14 PM (IST)
सर्जरी के बाद खतरे में है कोरियाई तानाशाह किम जोंग, खुफिया रिपोर्ट की पड़ताल में जुटा अमेरिका
सर्जरी के बाद खतरे में है कोरियाई तानाशाह किम जोंग, खुफिया रिपोर्ट की पड़ताल में जुटा अमेरिका

वाशिंगटन, एएनआइ।उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की तबियत खराब होने की ख़बरों पर फिलहाल सस्पेंस बरकरार है।इस बीच अमेरिकी सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका फिलहाल इस खुफिया जानकारी की पड़ताल में जुटा है कि क्या सच में उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किम की तबियत खराब होने की ख़बरें भले ही आ रही हों लेकिन इसके बावजूद किम जोंग का उनके देश की सेना पर अब भी पूरा नियंत्रण है।

loksabha election banner

योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के वाइस चेयरमैन जॉन हाइटेन ने कहा कि उन्हें किम के स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने पेंटागन में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि मैं आपको बताना चाहूंगा कि हमारी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में भी इन खबरों की पुष्टि करने या इसको खारिज करने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि मेरे पास ऐसा नहीं मानने का कोई ठोस कारण नहीं है, इसलिए मैं मानता हूं कि किम जोंग-उन अभी भी कोरियाई परमाणु बलों और कोरियाई सैन्य बलों के पूर्ण नियंत्रण में हैं।

सोमवार को आई सीएनएन की एक रिपोर्ट को पेश करते हुए एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा गया कि अमेरिका इस खुफिया जानकारी की पड़ताल करने में जुटा हुआ है कि क्या सच में किम जोंग सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में है।उत्तर कोरिया के समाचारों में दक्षिण कोरियाई इंटरनेट समाचार आउटलेट डेली एनके की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि किम दिल के एक ऑपरेशन के बाद फिलहाल मेडिकल देखरेख में हैं।हालांकि दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने इन रिपोर्टों को खारिज करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया में कोई भी असामान्य संकेत नहीं मिले हैं जिससे पता चलता है कि किम के स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी है।

ट्रंप ने किम को लेकर कही ये बात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका को ऐसी किसी भी रिपोर्ट की जानकारी नहीं है।व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस प्रेस ब्रीफिंग में ट्रंप ने कहा कि मैं केवल यह कह सकता हूं कि मैं उसे अच्छी तरह से चाहता हूं। क्योंकि अगर वह उस तरह की स्थिति में है, जो रिपोर्ट कहती है कि खबर कह रही है, तो यह बहुत गंभीर स्थिति है, जैसा कि आप जानते हैं, लेकिन मैं उसे अच्छी तरह से चाहता हूं।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने साधी चुप्पी

पूरा विश्व किम जोंग उन की तबीयत को लेकर अटकलें लगा रहा है, लेकिन उत्तर कोरिया में सबकुछ पहले जैसा चल रहा है। वहां के सरकारी मीडिया ने बुधवार को भी अपने तानाशाह के स्वास्थ्य के बारे में ना तो कोई सूचना दी और ना ही यह बताया कि वह कहां हैं। अर्थव्यवस्था से जुड़ी कुछ खबरों में किम के पुराने बयानों को ही चलाया गया।

किम की सेहत को लेकर तब चर्चा शुरू हुई जब वह 15 अप्रैल को अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के जन्मदिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में नहीं दिखाई पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.