वाशिंगटन (एएफपी)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ दूसरी बैठक के लिए उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने उन्हें पत्र लिखा है। व्हाइट हाउस ने सोमवार को यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने बताया कि राष्ट्रपति को किम जोंग उन का एक पत्र मिला है। यह बेहद गर्मजोशी भरा सकारात्मक पत्र है। इससे यह संदेश मिला है कि उत्तर कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सैंडर्स ने कहा कि इस पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ एक और बैठक निर्धारित करना था। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच दूसरी बैठक पर बातचीत पहले ही चल रही है, हालांकि इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। खत के बारे में और अधिक जानकारी सार्वजनिक करने से सैंडर्स ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि किम की सहमति के बगैर व्हाइट हाउस पूरा पत्र जारी करने की योजना नहीं बना रहा है।

बता दें कि शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से सकारात्मक पत्र मिलने की उम्मीद जाताई थी, जिसके बाद विदेश मंत्री माइक पाम्पिओ शनिवार को इस पत्र को लेकर अमेरिका पहुंचे थे।

 गौरतलब है कि इस साल 12 जून को डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में ऐतिहासिक वार्ता हुई थी। जहां दोनों नेताओं ने सकारात्मक रवैया दिखाया। किम ने भी परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमति जताई थी। 

 

Posted By: Nancy Bajpai