Move to Jagran APP

US Election 2020 : ट्रंप को नजरअंदाज कर काम में जुटे बाइडन, अपनी टीम बनाने का काम किया शुरू

बाइडन ने अपने सलाहकार रॉन क्लेन को व्हाइट हाउस के लिए चीफ ऑफ स्टाफ नामित किया है। बाइडन ने अमेरिका के अहम सहयोगी देशों ऑस्ट्रेलिया जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं से फोन पर बात की और करीबी संबंध बनाए रखने को लेकर इन्हें आश्वस्त किया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 09:44 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 09:44 PM (IST)
US Election 2020 : ट्रंप को नजरअंदाज कर काम में जुटे बाइडन, अपनी टीम बनाने का काम किया शुरू
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)।

 वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपने काम में पूरी तरह जुट गए हैं। उन्होंने हार नहीं मानने पर अ़़डे निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नजरअंदाज कर शासन के लिए अपनी टीम बनाने का काम शुरू कर दिया है। इसी कवायद में बाइडन ने अपने सलाहकार रॉन क्लेन को व्हाइट हाउस के लिए चीफ ऑफ स्टाफ नामित किया है। गत तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को हराने वाले बाइडन ने अमेरिका के अहम सहयोगी देशों ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया के नेताओं से फोन पर बात की और करीबी संबंध बनाए रखने को लेकर इन्हें आश्वस्त किया। इन देशों को जलवायु परिवर्तन और क्षेत्रीय सुरक्षा जैसी चुनौतियों से निपटने में सहयोग का भरोसा भी दिया है। 

loksabha election banner

अपनी टीम बनाने का काम शुरू

डेमोक्रेट प्रत्याशी के तौर पर राष्ट्रपति चुनाव जीतने वाले बाइडन ने गुरुवार को रॉन क्लेन के रूप में पहली अहम नियुक्ति की। क्लेन लंबे समय से बाइडन के सलाहकार हैं। अमेरिका के भावी राष्ट्रपति बाइडन के कैबिनेट सदस्यों के नामों को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है। हालांकि अभी सिर्फ कुछ नाम ही सामने आए हैं, जिन्हें कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। इन्हीं में एक नाम एंटोनी ब्लिंकेन का है। एंटोनी को विदेश मंत्री या राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया जा सकता है। वह बाइडन के सबसे भरोसेमंद लोगों में बताए जाते हैं। 

धांधली के साक्ष्य एकत्र कर रही ट्रंप टीम

ट्रंप की टीम ने चुनाव में धांधली को लेकर पेंसिलवेनिया की एक अदालत में भी मुकदमा किया है। इस मामले की सुनवाई करते हुए जज ने पूछा कि जिन 592 मतपत्रों को चुनौती दी गई है, उनमें किसी तरह की धांधली होने का उनके पास क्या साक्ष्य है। इस पर ट्रंप टीम के वकीलों ने कहा कि साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। पेंसिलवेनिया में अच्छी बढ़त बनाने के बावजूद ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था। ट्रंप की चुनाव अभियान टीम ने उन प्रांतों के चुनावी नतीजों को अदालतों में चुनौती दी है, जहां दोनों उम्मीदवारों में करीबी मुकाबला देखने को मिला था। 

अलास्का में जीते डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप अलास्का में चुनाव जीत गए हैं। इस प्रांत को जीतने के साथ ही ट्रंप के इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की संख्या बढ़कर 217 हो गई है। इस प्रांत में रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप को 56.9 फीसद मत मिले, जबकि बाइडन को 39.1 फीसद मतों से संतोष करना पड़ा। यहां जीत दर्ज करने पर इस प्रांत के तीनों इलेक्टोरल वोट ट्रंप के खाते में चले गए। बाइडन 290 इलेक्टोरल वोट पाकर पहले ही राष्ट्रपति चुनाव जीत चुके हैं। अमेरिका में कुल 534 इलेक्टोरल वोट हैं। 270 वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाता है। नार्थ कैरोलिना प्रांत में भी ट्रंप आगे चल रहे हैं। यहां का नतीजा अभी घोषित नहीं किया गया है। इस प्रांत में 15 इलेक्टोरल वोट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.