Move to Jagran APP

भारत, अमेरिका, इजरायल और यूएई के विदेश मंत्रियों की बैठक, एशिया में आर्थिक, राजनीतिक सहयोग पर चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग के विस्तार के तरीकों पर अमेरिका इस्राइल और यूएई के साथ पहली चतुर्भुज बैठक की। इसमें व्यापार और समुद्री सुरक्षा को बढ़ाना पर भी चर्चा हुई।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 01:56 PM (IST)
भारत, अमेरिका, इजरायल और यूएई के विदेश मंत्रियों की बैठक, एशिया में आर्थिक, राजनीतिक सहयोग पर चर्चा
भारत, अमेरिका, इजरायल और यूएई के विदेश मंत्रियों की बैठक

यरुशलम/वाशिंगटन, पीटीआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने व्यापार और समुद्री सुरक्षा बढ़ाने सहित मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग का विस्तार करने के तरीकों पर अमेरिका, इजरायल और यूएई के अपने समकक्षों के साथ पहली चतुर्भुज बैठक की। विदेश मंत्री एस जयशंकर वर्तमान में इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। सोमवार को विदेश मंत्रियों की आभासी बैठक के दौरान देश के विदेश मंत्री यायर लापिड के साथ मौजूद थे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने क्षेत्र में साझा मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

loksabha election banner

बैठक के बाद एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, 'इजरायल के विदेश मंत्री यायर लापिड, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक उपयोगी बैठत की।' उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास और वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने पर चर्चा की। उन्होंने ब्लिंकन के साथ सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह का एक मंच तीन अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकों की तुलना में बहुत बेहतर काम कर सकता है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन और उनके तीन समकक्षों ने मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग के विस्तार पर चर्चा की, जिसमें व्यापार, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला, ऊर्जा सहयोग और समुद्री सुरक्षा बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रियों ने प्रौद्योगिकी और विज्ञान में लोगों से लोगों के बीच संबंधों और कोरोना महामारी के संबंध में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य का समर्थन करने पर भी चर्चा की।

इस्राइल के वैकल्पिक प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री यायर लापिड ने कहा कि जिन चीजों की हम तलाश कर रहे हैं उनमें से एक तालमेल है और यही हम इस बैठक के बाद बनाने की कोशिश करेंगे। यूएई के अल नाहयान ने सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह का मंच बनाने के लिए ब्लिंकन और लैपिड को धन्यवाद दिया। भारत के बारे में बात करते हुए यूएई के मंत्री ने कहा, 'विदेश मंत्री जयशंकर एक पुराने दोस्त हैं और मैं कह सकता हूं कि भारत और यूएई के बीच भी इतने ही मजबूत और विविध संबंध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.