Move to Jagran APP

जिन नियमों की उड़ाई धज्जियां अब उन्‍हीं का पालन कर रहे बोल्सोनारो, अमेरिका में मृत्‍यु दर बढ़ी

कुछ महीनों पहले तक शारीरिक दूरी जैसे नियमों को नहीं मानने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो अब उन्‍हीं नियमों का पालन कर रहे हैं। उधर अमेरिका में मृत्‍यु दर बढ़ गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 06:03 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 06:03 AM (IST)
जिन नियमों की उड़ाई धज्जियां अब उन्‍हीं का पालन कर रहे बोल्सोनारो, अमेरिका में मृत्‍यु दर बढ़ी
जिन नियमों की उड़ाई धज्जियां अब उन्‍हीं का पालन कर रहे बोल्सोनारो, अमेरिका में मृत्‍यु दर बढ़ी

न्‍यूयॉर्क, एजेंसियां। कुछ महीनों पहले तक शारीरिक दूरी और मास्क लगाने की सलाहों का उल्लंघन करते हुए कोरोना के खतरे को कमतर करके आंक रहे ब्राजील के राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो अब राजधानी ब्रासीलिया में अपने आधिकारिक आवास में इन्हीं नियमों का पालन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण रोजाना होने वाली मौत की दर कम होने के बाद फिर से बढ़नी शुरू हो गई है। देश में पिछले कुछ महीनों से संक्रमण के कारण मौत के मामलों की संख्या में रोजाना गिरावट आ रही थी।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों की चेतावनी हो रही सत्‍य

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक, फ्लोरिडा और टेक्सास जैसे उन राज्यों में भी मृतक संख्या कम हो रही थी, जहां संक्रमण के मामले और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। वैज्ञानिकों ने सचेत किया था कि रोजाना कम हो रही मृतक संख्या कुछ दिनों बाद बढ़नी शुरू हो जाएगी। वैज्ञानिकों का कहना था कि कोरोना से संक्रमित होने के कई सप्ताह बाद व्यक्ति की मौत होती है।

वैज्ञानिकों ने किया था आगाह

विशेषज्ञों ने पूर्वानुमान जताया था कि संक्रमण के मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि के कारण एक समय बाद मृतक संख्या बढ़ेगी और अब यही हो रहा है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में संक्रामक रोग विशेषज्ञ विलियम हानागे ने कहा, 'मृतक संख्या लगातार बढ़ रही है और जिस समय तक मृतक संख्या बढ़ने का अनुमान जताया जा रहा था, यह उसी समय बढ़ रही है।'

27 राज्यों में बढ़ी मृत्‍युदर

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के विश्लेषण के मुताबिक अमेरिका में 10 जून को रोजाना मृतक संख्या पिछले सात दिनों में औसतन 664 रही है, जबकि दो हफ्ते पहले यह 578 थी। इस समयावधि में प्रतिदिन मरने वाले लोगों की संख्या 27 राज्यों में बढ़ी है। कैलिफोर्निया में रोजाना औसतन 91 और टेक्सास में 66 लोगों की संक्रमण से मौत हो रही है। इनके अलावा फ्लोरिडा, एरिजोना, इलिनोइस, न्यू जर्सी और साउथ कैरोलिना में भी रोजाना मृतक संख्या बढ़ रही है।

रिकॉर्ड 2,30,000 से ज्यादा नए मामले  

मियामी के केंडेल रीजनल मेडिकल सेंटर में नर्स रुबलास रुइज ने कहा, 'हमारे आइसीयू में चार दिन से भी कम समय में 10 मरीजों की मौत हुई और उसके बाद मैंने गिनना ही बंद कर दिया, क्योंकि मृतक संख्या तेजी से बढ़ी। उधर डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, रविवार को दुनियाभर में रिकॉर्ड 2,30,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा अमेरिका में 66 हजार से ज्यादा केस शामिल हैं। इससे पहले 24 घंटे में सबसे ज्यादा शुक्रवार को 2,28,000 मामले मिले थे।

वीडियो कॉल से बैठकें ले रहे बोल्सोनारो

वहीं कोरोना से संक्रमित होने के बाद ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोल्सोनारो (65) ने अपनी यात्राओं को रद कर दिया है और इस हफ्ते होने वाली उनकी सभी बैठकों को वीडियो कॉल में बदल दिया गया है। बोल्सोनारो लगभग प्रतिदिन डिजिटल बैठकें कर रहे हैं। बोलसानारो अलग शयनकक्ष में सो रहे हैं। वह अपनी पत्नी, बेटी और सौतेली बेटी के साथ रहते हैं। उधर, ब्राजील में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 1,071 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मृतकों की तादाद 71,469 हो गई है।

एक नजर इन देशों पर

श्रीलंका: कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री म¨हद्रा राजपक्षे ने अपनी सभी रैलियों को निरस्त कर दिया है। यहां पर पांच अगस्त को संसदीय चुनाव होने हैं।

रूस: पिछले चौबीस घंटे के दौरान संक्रमण के 6,615 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 130 लोगों की मौत हुई है।

नेपाल: संक्रमण के 82 नए मामले सामने आए हैं। 38 लोगों की मौत हुई है।

सिंगापुर: संक्रमण के 178 नए मामले सामने आए है। 177 मामले डॉर्मिटरी में रहने वाले विदेशी कामगारों से जुड़े हैं।

दक्षिण कोरिया: संक्रमण के 44 और मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में मरीजों की संख्या 13,417 हो गई है। जबकि 289 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्रिटेन: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 148 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में मरने वालों की संख्या 44,798 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.