नई दिल्ली [जागरण स्पेशल] आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने को फिट तो रखना चाहते हैं मगर वो उसके लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, इन चीजों को ध्यान में रखते हुए एक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में ये बात सामने आई है कि जो लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखने के लिए जिम नहीं जा पा रहे हैं उनके लिए चिंता की कोई बात नहीं है। अब आप घर पर रह कर भी स्वयं को तंदरुस्त रख सकते हैं। इसके लिए बस आपको घर के ही छोटे-मोटे काम करने होंगे।

एक अध्ययन के मुताबिक, इससे न सिर्फ आपका समय बचेगा बल्कि पैसे की बचत के साथ-साथ परिजनों के साथ भी समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। फिजियोलॉजी जर्नल में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया है कि घर के काम में हाथ बंटाने से क्या मोटापा और हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है। 

इस अध्ययन के लेखक और लिवरपूल जॉन मूरेस यूनिवर्सिटी के सैम स्कॉट ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए घर का काम भी उतना भी प्रभावी है जितना कि जिम का वर्कआउट। इससे न सिर्फ आपका समय बचता है बल्कि पैसे की भी बचत होती है। उन्होंने कहा कि यदि आप वास्तविकता में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शरीर को हमेशा व्यस्त रखिये। जिम में पसीना बहाने की बजाय यदि आप घर के काम में हाथ बंटाते हैं तो यह बहुत प्रभावी सिद्ध हो सकता है। इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपने परिजनों के और नजदीक आ सकते हैं। इसके अलावा अापको घर के काम में सुकून भी मिलता है। कई बार घरों में काम करने वाली महिलाओं के काम पसंद भी नहीं आते हैं इससे भी छुटकारा मिल जाएगा। ये कहने की कोई नौबत नहीं आएगी कि काम ठीक से नहीं हुआ। फिर आपको को अपना काम करके संतुष्टि भी मिलेगी। काम करने से पूरा शरीर भी स्वस्थ रहेगा और आपको जिम में जाकर कसरत करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vinay Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप