Move to Jagran APP

अमेरिका में पाकिस्तानी डॉक्टर का ISIS से संबंध, 'लोन वुल्फ' हमलों की जताई थी इच्छा

पाकिस्तान के लाइसेंस प्राप्त 28 वर्षीय मेडिकल डॉक्टर मुहम्मद मसूद पर अमेरिका में आतंकवाद का चार्ज लगा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 11:16 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 11:16 AM (IST)
अमेरिका में पाकिस्तानी डॉक्टर का ISIS से संबंध, 'लोन वुल्फ' हमलों की जताई थी इच्छा
अमेरिका में पाकिस्तानी डॉक्टर का ISIS से संबंध, 'लोन वुल्फ' हमलों की जताई थी इच्छा

वाशिंगटन, पीटीआई। अमेरिका में पाकिस्तानी डॉक्टर पर इस्लामिक स्टेट (ISIS) के आतंकी समूह के प्रति वफादार और अमेरिका में 'लोन वुल्फ' (अकेले आतंकी घटना को अंजाम देना) आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की इच्छा व्यक्त करने पर आतंकवादी गतिविधियों के लिए दोषी करार दिया गया है।

loksabha election banner

अभियोग के अनुसार, पाकिस्तान के एक लाइसेंस प्राप्त 28 वर्षीय मेडिकल डॉक्टर मुहम्मद मसूद को पूर्व में एच-1 बी वीजा के तहत रोचेस्टर, मिनेसोटा में एक मेडिकल क्लिनिक में एक शोध समन्वयक के रूप में नियुक्त किया गया था।

मसूद के खिलाफ अभियोग की घोषणा शुक्रवार को अमेरिकी अटार्नी एरिका मैकडोनाल्ड ने की थी। मासूद पर शुरू में आपराधिक शिकायत दर्ज की गई थी और 19 मार्च को मिनियापोलिस-सेंट पॉल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गिरफ्तारी के बाद उसे हिरासत में ले लिया गया था।

इस साल मसूद ने जनवरी और मार्च के बीच कई बयान दिए थे जिसमें आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (ISIS) के प्रति वफादारी और सीरिया जाकर आतंकवादी हमले की इच्छा जताई थी। इसके अलावा उसने संयुक्त राज्य अमेरिका में 'लोन वुल्फ' आतंकवादी हमलों का संचालन करने की भी बात कही थी।

इस साल 21 फरवरी में मसूद ने शिकागो से अम्मान, जॉर्डन और वहां से सीरिया जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट खरीदा था। इस साल 16 मार्च को मसूद ने अपनी योजना बदल दी थी क्योंकि जॉर्डन ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था। इसके बाद उसने एक नया प्लान बनाया जिसके तहत उसे मिनियापोलिस से लॉस एंजिल्स जाना था, जहां से एक व्यक्ति उसे कार्गो जहाज के माध्यम से आईएसआईएस तक पहुंचाता।

19 मार्च को मसूद रोचेस्टर से मिनियापोलिस सेंट पॉल इंटरनेशनल एयरपोर्ट गया था, जहां से वह लॉस एंजिलिस के लिए फ्लाइट पकड़ने वाला था। एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उसे अमेरिका की एफबीआई की टेररिज्म टास्क फोर्स ने गिरफ्तार कर लिया।                                                                  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.