Move to Jagran APP

महाभियोग से बेपरवाह ट्रंप ने एर्दोगन का किया स्वागत, खुद को बताया तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा प्रशंसक

तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगन के इस दौरे से एक माह पहले ही तुर्की ने उत्तरी सीरिया से कुर्द बलों को खदेड़ने के लिए हमला किया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 07:54 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 08:11 PM (IST)
महाभियोग से बेपरवाह ट्रंप ने एर्दोगन का किया स्वागत, खुद को बताया तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा प्रशंसक
महाभियोग से बेपरवाह ट्रंप ने एर्दोगन का किया स्वागत, खुद को बताया तुर्की के राष्ट्रपति का बड़ा प्रशंसक

वाशिंगटन, एएनआइ। अपने खिलाफ चल रही महाभियोग की प्रक्रिया से बेपरवाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन का स्वागत किया। उन्होंने खुद को एर्दोगन का बड़ा प्रशंसक करार देते हुए कहा, 'हमारे बीच लंबे समय से दोस्ती है।' ट्रंप व्हाइट हाउस में जिस समय एर्दोगन की अगवानी कर रहे थे, उसी दौरान उनके खिलाफ विपक्षी डेमोक्रेट्स के नेतृत्व में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हुई।

loksabha election banner

ट्रंप ने उत्तरी सीरिया में तुर्की के हमले के भारी विरोध के बावजूद एर्दोगन का स्वागत किया। उन्होंने कहा, 'हम लंबे समय से दोस्त हैं और एक-दूसरे के देशों को समझते हैं।' इससे पहले ट्रंप ने पिछले हफ्ते एर्दोगन को पत्र लिखकर नया कारोबार समझौता करने का प्रस्ताव रखा था।

एर्दोगन के इस दौरे से एक माह पहले ही तुर्की ने उत्तरी सीरिया से कुर्द बलों को खदेड़ने के लिए हमला किया था। इसके जवाब में ट्रंप ने सख्त रवैया अपनाया था और तुर्की पर कई प्रतिबंध थोप दिए थे। तुर्की ने हालांकि बाद में संघर्ष विराम कर लिया, जिस पर ट्रंप ने प्रतिबंध रद कर दिए थे। तुर्की ने हाल में रूस से मिसाइल रक्षा प्रणाली एस-400 खरीदी थी। इससे भी अमेरिका नाराज था। ट्रंप ने तुर्की से रक्षा संबंधों के बारे में पत्रकारों के सवाल पर कहा, 'हम एस-400 और एफ-35 लड़ाकू विमानों के बारे में भी बात करने जा रहे हैं।' अमेरिकी राष्ट्रपति ने हालांकि उत्तरी सीरिया पर तुर्की के हमले की निंदा नहीं की।

लाखों अमेरिकियों ने देखी महाभियोग की पहली सुनवाई

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया की पहली सुनवाई बुधवार को हुई। करीब छह घंटे तक चली इस सुनवाई का कई टेलीविजन चैनलों ने सीधा प्रसारण किया। इसे लाखों लोगों ने देखा। सीएसपीएन के लाइवस्ट्रीम को करीब 90 हजार लोगों ने देखा। जबकि फॉक्स न्यूज को 60 हजार दर्शक मिले। एनबीसी पर 30 हजार और सीएनएन पर करीब 90 हजार अमेरिकियों ने इसे देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.