Move to Jagran APP

आम नागरिक अंतरिक्ष की सैर कर सुरक्षित उतरे धरती पर, सबके लिए खुल गई अंतरिक्ष यात्रा की राह

तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद ड्रैगन और इंस्पिरेशन 4 एक्स आज पृथ्वी पर वापस लौट आया है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले इंस्पिरेशन 4 एक्स को एलन मस्क ने बधाई दी है। वहीं स्पेस एक्स ने वीडियो पोस्ट कर कहा- वेलकम बैक!

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 03:35 AM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 02:16 PM (IST)
आम नागरिक अंतरिक्ष की सैर कर सुरक्षित उतरे धरती पर, सबके लिए खुल गई अंतरिक्ष यात्रा की राह
तीन दिनों तक अंतरिक्ष में रहने के बाद वापस लौटास्पेस एक्स का आल सिविलियन क्रू, देखें वीडियो

केप केनेवरल, एपी। एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स से भेजे गए चार अंतरिक्ष पर्यटक तीन दिन तक सैर करने के बाद सुरक्षित धरती पर लौट आए हैं। चारों यात्रियों को लेकर गया स्पेस एक्स कैप्सूल अटलांटिक महासागर में फ्लोरिडा के तट पर सूर्यास्त से पहले उतर गया। पूरी तरह से निजी मिशन इंस्पिरेशन 4 में पहली बार दुनिया के चक्कर लगाने वाले चारों पर्यटकों में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं था। स्पेस एक्स कैप्सूल के समुद्र में उतरते ही मिशन कंट्रोल रेडियो ने कहा, 'आपके मिशन ने दुनिया को बता दिया है कि अंतरिक्ष अब हम सबका है'। शनिवार को अमेरिकी समयानुसार शाम 7 बजकर छह मिनट पर चारों अंतरिक्ष पर्यटक पैराशूट के जरिये स्पेस एक्स के ड्रैगन कैप्सूल में उतरे।

loksabha election banner

स्पेस एक्स की इससे पहले दो अंतरिक्ष यात्राएं मैक्सिको की खाड़ी में समाप्त हुई थीं। अंतरिक्ष यात्रा समाप्त होने के बाद चारों यात्रियों में एक सियान प्रोक्टर ने ट्वीट किया, 'यह मेरे जीवन की सबसे बेहतरीन यात्रा रही'। स्पेस एक्स के इस अभियान में अरबपति इसाक जेरेडमैन और उनके तीन मेहमान मेडिकल आफीसर हेली आर्सीनाक्स, एयरोस्पेस डाटा इंजीनियर क्रिस सेम्ब्रोस्की और सामुदायिक कालेज शिक्षक सियान प्रोक्टर थे। इसाक ने ही इस पूरी यात्रा का खर्चा उठाया है।

29 वर्षीय हेली आर्सीनाक्स अंतरिक्ष में सबसे कम उम्र की और कृत्रिम अंग के साथ जाने वाली पहली अमेरिकन बन गई हैं। स्पेस एक्स के अधिकारियों ने बताया कि टायलेट के पंखे में दिक्कत, इंजन में खराब तापमान सेंसर के अलावा कोई भी परेशानी सामने नहीं आई। स्पेस एक्स के सीनियर डायरेक्टर बेंजी रीड ने कहा कि यह यात्रा शुरू से लेकर आखिर तक सभी तरह से अच्छी रही। रीड ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हर साल छह ऐसी उड़ाने होंगी। अगली चार उड़ानें पहले से ही बुक हैं।

अंतरिक्ष यात्रा के दौरान कैंसर के मरीजों को दी प्रेरणा

तीन दिन की अंतरिक्ष यात्रा के दौरान हेली आर्सीनाक्स ने कैंसर मरीजों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने अंतरिक्ष से कैंसर मरीजों से बात करते हुए कहा, 'मैं बहुत छोटी लड़की थी, जब मैं आप लोगों की तरह कैंसर से पीडि़त हो गई थी। अब मैं यह कर सकती हूं, तो आप भी यह सब कर सकते हैं'। आर्सीनाक्स हड्डी के कैंसर से पीडि़त रही हैं। इन चारों यात्रियों ने अभिनेता टाम क्रूज से भी बात की। जो अगली फिल्म की शूटिंग अंतरिक्ष में ही करने की योजना बना चुके हैं।

स्पेस सेंटर से भी 160 किमी. ऊपर गए थे यात्री

स्पेस एक्स के इंस्पिरेशन 4 अभियान में चारों यात्री ड्रैगन कैप्सूल में 585 किमी. की ऊंचाई पर गए। पूर्व में स्थापित अंतरिक्ष स्टेशन से 160 किमी ऊंचाई पर इन चारों ने यात्रा की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.