Move to Jagran APP

Pandit Jasraj Passes Away: नहीं रहे प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत सम्राट पंडित जसराज, पीएम मोदी ने किया कुछ इस तरह याद

Pandit Jasraj Passes Away भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन हो गया है। उनका निधन अमेरिका के न्यू जर्सी में हुआ है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 09:07 AM (IST)
Pandit Jasraj Passes Away: नहीं रहे प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत सम्राट पंडित जसराज, पीएम मोदी ने किया कुछ इस तरह याद
Pandit Jasraj Passes Away: नहीं रहे प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत सम्राट पंडित जसराज, पीएम मोदी ने किया कुछ इस तरह याद

वाशिंगटन, एजेंसियां। Pandit Jasraj Passes Away: भारतीय शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का निधन हो गया है। उनका निधन अमेरिका के न्यू जर्सी में हुआ है। वो 90 साल के थे। पंडित जसराज के निधन से संगीत जगत को बड़ी क्षति पहुंची है। पीएम मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख जताया है और उनके साथ की फोटो भी पीएम मोदी ने ट्विटर पर शेयर की है।

prime article banner

वहीं, पंडित जसराज के निधन की खबर देते हुए उनकी बेटी दुर्गा जसराज ने बताया कि बड़े दुख के साथ हमें यह सूचित करना पड़ रहा है कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज ने अमेरिका के न्यू जर्सी में सुबह 5:15 बजे अपनी कार्डिअक अरेस्ट के चलते अंतिम सांसें लीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम प्रार्थना करते हैं कि भगवान कृष्ण उनका स्वर्ग में प्यार से स्वागत करें जहां अब पंडित जी ओम नमो भगवते वासुदेवाय सिर्फ अपने प्यारे भगवान के लिए गाएंगे। हम प्रार्थना करते हैं कि उनकी आत्मा को हमेशा संगीत में शांति मिले।

भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में पड़ा गहरा प्रभाव: पीएम मोदी

शास्त्रीय संगीत सम्राट के निधन पर पीएम मोदी ने गहरा दुख जताते हुए  उनके साथ की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा कि पंडित जसराज के दुर्भाग्यपूर्ण निधन से भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में एक गहरा प्रभाव पड़ा है। न केवल उनकी प्रस्तुतियां उत्कृष्ट थीं, उन्होंने कई अन्य गायकों के लिए एक असाधारण गुरु के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। दुनिया भर में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना है।

उनके निधन पर लोक संगीत गायिका मालिनी अवस्थी ने दुख प्रकट करते हुए ट्विटर पर लिखा कि मूर्धन्य गायक, मेवाती घराने के गौरव पद्मविभूषण पंडित जसराज जी नही रहे। आज अमरीका में उन्होंने अंतिम सांस ली। संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है! विनम्र श्रद्धांजलि! 

बता दें कि पंडित जसराज अपने जीवन काल में पद्म विभूषण, पद्म श्री संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाजे गए थे। पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को एक ऐसे परिवार में हुआ जिसे 4 पीढ़ियों तक हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत को एक से बढ़कर एक शिल्पी देने का गौरव प्राप्त था। उनके पिताजी पंडित मोतीराम जी स्वयं मेवाती घराने के एक विशिष्ट संगीतज्ञ थे।

उन्होंने बाबा श्याम मनोहर गोस्वामी महाराज के सान्निध्य में 'हवेली संगीत' पर व्यापक अनुसंधान कर कई नवीन बंदिशों की रचना भी की थी। भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनका सबसे महत्त्वपूर्ण योगदान था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.