वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के रवि चौधरी को रक्षा विभाग पेंटागन में अहम पद पर नामित करने की घोषणा की। पूर्व वायुसेना अधिकारी चौधरी को वायुसेना के प्रतिष्ठान ऊर्जा एवं पर्यावरण के लिए सहायक मंत्री के रूप में नामित किया गया है।

रक्षा विभाग में इस महत्वपूर्ण पद की शपथ से पहले उनके नामांकन पर अमेरिकी सीनेट की मुहर जरूरी होगी। व्हाइट हाउस के अनुसार, चौधरी इससे पहले अमेरिकी परिवहन विभाग में वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं। यहां वह संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) में एडवांस प्रोग्राम एंड इनोवेशन, आफिस आफ कमर्शियल स्पेस के निदेशक थे।

व्हाइट हाउस ने बताया कि वह अमेरिकी वायुसेना में 1993 से 2015 तक कार्यरत रहे। उन्होंने वायुसेना में विभिन्न प्रकार के परिचालन, इंजीनियरिंग और वरिष्ठ कर्मचारी के तौर पर कार्य किए। उन्होंने सी-17 पायलट के तौर पर अफगानिस्तान और इराक में कई लड़ाकू मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चौधरी बतौर सिस्टम इंजीनियर नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।-

Edited By: Pooja Singh