Move to Jagran APP

भारतवंशी मॉडल पद्मा लक्ष्मी से 16 साल की उम्र में हुआ था दुष्कर्म

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में उन्होंने लिखा कि जब वह सात साल की थीं तब उनके सौतेले पिता के रिश्तेदार ने भी उनका यौन उत्पीड़न किया था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 05:10 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:06 PM (IST)
भारतवंशी मॉडल पद्मा लक्ष्मी से 16 साल की उम्र में हुआ था दुष्कर्म
भारतवंशी मॉडल पद्मा लक्ष्मी से 16 साल की उम्र में हुआ था दुष्कर्म

न्यूयॉर्क, प्रेट्र। दुनियाभर में जारी 'मी टू' अभियान में एक और शख्सियत का नाम जुड़ गया है। मशहूर भारतीय अमेरिकी मॉडल और टीवी होस्ट पद्मा लक्ष्मी ने कहा है कि 16 साल की उम्र में उनके साथ दुष्कर्म हुआ था। चर्चित लेखक सलमान रुश्दी की पूर्व पत्नी पद्मा (48) ने बताया कि उनके पुरुष मित्र ने ही उनके साथ जबरदस्ती की थी। वह इतने साल चुप रहीं क्योंकि उन्हें डर था कि लोग उन पर ही अंगुली उठाएंगे।

prime article banner

पद्मा के अनुसार, अब वह इस राज को इसलिए सार्वजनिक करना चाहती हैं क्योंकि कई लोग अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जज पद के लिए नामित ब्रेट कैवनॉग पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का बचाव कर रहे हैं। ब्रेट पर क्रिस्टीन ब्लेसी फोर्ड और डेबोरा रामिरेज नाम की महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले में कैवनॉग का बचाव किया है। ट्रंप का कहना है कि यदि कैवनॉग पर लगे आरोप सही हैं तो उन महिलाओं को सालों पहले ही इसकी रिपोर्ट दर्ज करानी चाहिए थी। इस पर 'टॉप शेफ' की होस्ट पद्मा ने कहा, 'मैं समझ सकती हूं कि दोनों इतने साल चुप क्यों रहीं? मैंने भी यही किया था।'

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में उन्होंने लिखा कि जब वह सात साल की थीं तब उनके सौतेले पिता के रिश्तेदार ने भी उनका यौन उत्पीड़न किया था। यह बात उन्होंने अपनी मां और सौतेले पिता को बताई तो दोनों ने उन्हें भारत में रह रहे दादा-दादी के पास भेज दिया। इस घटना के बाद वह किसी पर भी भरोसा करने का साहस नहीं जुटा पाईं। यही कारण था कि 32 साल पहले जब उनके पुरुष साथी ने उनसे जबरदस्ती की तब भी वह चुप रहीं।

आठ वर्षीय बच्ची की मां लक्ष्मी ने कहा, 'यह बात समझने में मुझे सालों लग गए कि चुप रहना गलत है। अब मैं अपनी बेटी को बताती हूं कि उसके शरीर को बिना उसकी इजाजत के कोई नहीं छू सकता।' उन्होंने यह भी कहा कि अपने दुष्कर्म की बात लोगों को बताकर उन्हें कुछ फायदा नहीं होगा। लेकिन उनका चुप रहना आने वाली पीढ़ी के लिए सही नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.