Move to Jagran APP

भारतीय अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ विवेक लाल बने जनरल एटॉमिक्स के चीफ एक्जीक्यूटीव

लॉकहीड मार्टिन के वाइस प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा देने वाले रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल बने जनरल एटॉमिक्स चीफ एक्जीक्यूटीव।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 08:41 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 08:41 AM (IST)
भारतीय अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ विवेक लाल बने जनरल एटॉमिक्स के चीफ एक्जीक्यूटीव
भारतीय अमेरिकी एयरोस्पेस विशेषज्ञ विवेक लाल बने जनरल एटॉमिक्स के चीफ एक्जीक्यूटीव

वाशिंगटन, प्रेट्र। भारत और अमेरिका के बीच बड़े रक्षा समझौतों में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय-अमेरिकी एयरोस्पेस व रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ  विवेक लाल (Vivek Lall) को कैलिफोर्निया के सैन डिएगो (San Diego)स्थित जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कार्पोरेशन के मुख्यालय में का चीफ एक्जीक्यूटीव नियुक्त किया गया है।  

loksabha election banner

लाल ने अप्रैल में ही अमेरिकी सुरक्षा व एयरोस्पेस दिग्गज लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) के एयरोनॉटिक्स स्ट्रैटजी एंड बिजनेस डेवलपमेंट के वाइस प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन कुछ ही सप्ताह बाद दुनिया के प्रीमियर ड्रोन निर्माता ने उन्हें नियुक्त कर लिया। विमानिकी व रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ विवेक लाल ने परिवार के साथ समय बिताने के लिए लॉकहीड मार्टिन छोड़ने का फैसला लिया था। इसे लेकर लॉकहीड मार्टिन के एक प्रवक्ता ने बताया था कि हम लॉकहीड मार्टिन का प्रतिनिधित्व करने तथा अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ की प्रतिबद्धता मजबूत बनाने के लिये डॉ विवेक लाल का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने नेतृत्व तथा टीम में किए गए उनके योगदानों के लिए भी धन्यवाद अदा किया।

प्रेट्र को इमेल किए गए अपने जवाब में जनरल एटॉमिक्स (General Atomic GA) ने कहा, 'डॉक्टर विवेक लाल जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कार्पोरेशन के चीफ एक्जीक्यूटीव के पद को संभालने वाले हैं और इसका ऐलान करते हुए हमें खुशी हो रही है।' जनरल एटॉमिक्स दुनिया की अग्रणी न्यूक्लियर व डिफेंस कंपनी है। 

कंपनी ने कहा, 'डॉक्टर लाल की कुशलता के साथ GA वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाएगा। साथ ही जापान, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में सेल्स, सर्विस आदि क्षेत्रों में पूरी मजबूती के साथ अपने पैर जमाएगा। जकार्ता (Jakarta) में जन्म  लेने वाले लाल के लिए जनरल एटॉमिक्स का यह दूसरा पहलू होगा जो मानव रहित एयरक्राफ्ट की सीरिज का उत्पादन करता है। इसके अलावा यह इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल, रडार, सिग्नल इंटेलीजेंस व ऑटोमेटेड एयरबोर्न  निगरानी सिस्टम उपलब्ध कराता है। दो साल पहले अमेरिकी फेडरल एविएशन एडवाइजरी कमिटी में उनकी नियुक्ति हुई थी और इस दौरान उन्होंने अनेकों कैंपेन में हिस्सा लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.