Move to Jagran APP

यूएन प्रमुख पद के लिए गुतेरस के दूसरे कार्यकाल के लिए भारत ने दिया समर्थन, जयशंकर ने की गुतरेस से मुलाकात

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के तौर पर महासचिव एंतोनियो गुतरेस का पहला कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने गुतरेस से मुलाकात की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 12:50 AM (IST)
यूएन प्रमुख पद के लिए गुतेरस के दूसरे कार्यकाल के लिए भारत ने दिया समर्थन, जयशंकर ने की गुतरेस से मुलाकात
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की मुलाकात, खुलकर दिया समर्थन।

संयुक्त राष्ट्र, एजेंसी। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के तौर पर महासचिव एंतोनियो गुतरेस की जनवरी 2022 से पांच वर्ष के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से उम्मीदवारी का भारत ने समर्थन किया है। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को यहां गुतरेस से मुलाकात की और उनके साथ गर्मजोशी के साथ हुई लंबी बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जिसमें कोरोना की चुनौती, वैक्सीन सप्लाई चेन को दुरस्त करना, जलवायु से जुड़े मुद्दे, क्षेत्रीय चुनौतियां और अगस्त में संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताएं शामिल थीं।

loksabha election banner

जयशंकर ने कहा- भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया कि इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के यूएनएसजी के नेतृत्व को भारत महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया। बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जयशंकर ने बताया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है। दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी के भारत के समर्थन से भी उन्हें अवगत कराया गया।

पहली बार जयशंकर ने गुतरेस के दूसरे कार्यकाल का खुलकर किया समर्थन

पहली बार जयशंकर ने गुतरेस के दूसरे कार्यकाल का खुलकर समर्थन किया है। गुतरेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का पदभार ग्रहण किया था। उनका पहला कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा। पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुतरेस ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.