Move to Jagran APP

भारत ने UN में बोला- पाकिस्तान के झूठ को मानने वाला अब कोई नहीं

संयुक्त राष्ट्र में बोले अकबरुद्दीन अब पाकिस्तान के झूठ को सुनने वाला कोई नहीं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 11:56 AM (IST)
भारत ने UN में बोला- पाकिस्तान के झूठ को मानने वाला अब कोई नहीं
भारत ने UN में बोला- पाकिस्तान के झूठ को मानने वाला अब कोई नहीं

न्यूयॉर्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने गुरुवार को भारत के खिलाफ झूठे आरोप गड़ने को लेकर पाकिस्तान की लताड़ लगाई और कहा कि यहां कोई पाकिस्तान के झूठ को मानने वाला नहीं है। अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के खिलाफ झूठ फैलाना बंद कर देना होगा। झूठ फैलाकर वह अपने कार्यों को छिपाने की कोशिश करता है। पाकिस्तान का अब कोई सुनने वाला नहीं है, उसे अब अपनी हरकतों से बाज आना चाहिए। बता दें कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम जम्मू कश्मीर के हालातों को लेकर गलत दावे कर रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत कश्मीर में सब कुछ सामान्य होने का झूठा दावा कर रहा है।

loksabha election banner

सैयद अकबरुद्दीन ने सुरक्षा परिषद में वैश्विक शांति और सुरक्षा को लेकर भविष्य की चुनौतियों पर अपनी बात रखते हुए कहा, 'यह देखा जा रहा है कि काउंसिल पहचान और वैधता के संकट से गुजर रही है। इसके साथ ही प्रदर्शन के मामले में भी वह सवालों के घेरे में है। आतंकी नेटवर्क का वैश्विकरण, नई तकनीक का हथियारों में इस्तेमाल और इसे काउंटर ना कर पाना काउंसिल की नाकामी है।'

भारतीय प्रतिनिधि के अनुसार, परिषद को 21वीं सदी के मुताबिक अपने आप में बदलाव करने चाहिए और दुनिया की वर्तमान स्थिति का प्रतिनिधि होना चाहिए। बता दें कि भारत में अमेरिका समेत 16 देशों के राजदूत आज यानी गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में हालात का जायजा लेने पहुंचे हैं। जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर समेत 16 देशों के राजनयिक मौजूदा स्थिति का जायजा लेने श्रीनगर पहुंचे हैं।

अमेरिका के अलावा प्रतिनिधिमंडल में बांग्लादेश, वियतनाम, नार्वे, मालदीव, दक्षिण कोरिया, मोरक्को, नाइजीरिया और अन्य देशों के राजनयिक भी शामिल हैं। ब्राजील के राजदूत को भी राज्य के दौरे पर जाना था लेकिन दिल्ली में अपनी व्यस्तता के चलते उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

कई देशों के राजनयिकों ने भारत सरकार से अनुरोध किया था कि अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटने के बाद की स्थिति का जायजा लेने के लिए कश्मीर का दौरा करने की अनुमति दी जाए। इस कदम से भारत को कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के दुष्प्रचार को ध्वस्त करने में मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तान की ओर से भारत पर कई बेबुनियाद आरोप लगाए गए। हालांकि, इन आरोपों में कोई दम नहीं था। अमेरिका और चीन समेत कई देशों ने इसे भारत का आंतरिक मामला बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.