Move to Jagran APP

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने लगाई पाकिस्तान को कड़ी फटकार

अकबरुद्दीन ने अपने बयान में कहा कि यह ध्यान देने की बात है कि 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद पहचान और वैधता के संकट से जूझ रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 02:37 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 02:37 AM (IST)
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने लगाई पाकिस्तान को कड़ी फटकार
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत ने लगाई पाकिस्तान को कड़ी फटकार

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर पलटवार करते हुए भारत ने कहा कि वह खुद बुराई का प्रतीक है और उसका मालवेयर लेने वाला कोई नहीं है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल ने जो खुद बुराई का प्रतीक है। उसने आज फिर झूठ का प्रचार किया है, जिसे हम तिरस्कार के साथ खारिज करते हैं। उल्लेखनीय है कि मालवेयर एक तरह का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल हैकर निजी सूचना चुराने के लिए करते हैं।

loksabha election banner

खुली बहस के दौरान पाकिस्तान को सरल जवाब

सुरक्षा परिषद में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उपयोग विषय पर खुली बहस के दौरान अकबरुद्दीन ने कहा कि पाकिस्तान को मेरा सरल जवाब है कि भले ही देर हो चुकी है, वह अपने आप को ठीक कर ले। उसका मालवेयर लेने वाला यहां कोई नहीं है।

पाक ने संयुक्त राष्ट्र में अनुच्छेद 370 हटाने और अभिनंदन का भी किया जिक्र

अकबरुद्दीन का यह कड़ा प्रतिवाद पाकिस्तानी राजदूत मुनीर अकरम द्वारा जम्मू-कश्मीर मुद्दा उठाने के बाद आया। अकरम ने अपने संबोधन में अनुच्छेद 370 हटाने, कश्मीर में संचार माध्यमों पर प्रतिबंध और भारत द्वारा किए गए हवाई हमले के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने का भी जिक्र किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस से भारत और पाकिस्तान के बीच खतरनाक लड़ाई रोकने के लिए दृढ़ता से काम करने का अनुरोध किया।

दुनिया का ध्यान आकर्षित करने की असफल कोशिश

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले के बाद इस मुद्दे पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने की असफल कोशिश करता रहा है। दूसरी तरफ भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना पूरी तरह उसका घरेलू मामला है।

15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद पहचान और वैधता के संकट से जूझ रही

अकबरुद्दीन ने अपने बयान में कहा कि यह ध्यान देने की बात है कि 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद पहचान और वैधता के संकट से जूझ रही है। इसके अलावा प्रासंगिकता और प्रदर्शन का सवाल भी इसके सामने है। आतंकी नेटवर्क का वैश्वीकरण, नई प्रौद्योगिकियों वाले हथियार, विध्वंस के लिए राज्य का सहारा लेने वालों का मुकाबला करने में असमर्थता परिषद की कमियों को दिखा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.