Move to Jagran APP

चीन को मात देकर भारत ने UN का ECOSOC निकाय का चुनाव जीता, बना सदस्य

UN में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद की एक संस्था UN के कमीशन ऑफ वीमेन के सदस्य के रूप में चुना गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 09:18 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 09:18 AM (IST)
चीन को मात देकर भारत ने UN का ECOSOC निकाय का चुनाव जीता, बना सदस्य
चीन को मात देकर भारत ने UN का ECOSOC निकाय का चुनाव जीता, बना सदस्य

वॉशिंगटन, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत को आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) की एक संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑफ वीमेन के सदस्य के रूप में चुना गया है।

loksabha election banner

ट्विटर लिखते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत प्रतिष्ठित ईसीओएसओसी निकाय में सीट जीती है। भारत को महिलाओं की स्थिति पर आयोग (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया। यह हमारे सभी प्रयासों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण समर्थन है। हम धन्यवाद देते हैं। सदस्य उनके समर्थन के लिए कहते हैं।

भारत अफगानिस्तान और चीन ने महिला आयोग की स्थिति के लिए लड़ा था चुनाव

 भारत, अफगानिस्तान और चीन ने महिला आयोग की स्थिति के लिए चुनाव लड़ा था। यहां तक कि भारत और अफगानिस्तान ने 54 सदस्यों के बीच मतदान में जीत हासिल की, चीन आधे रास्ते के निशान को पार नहीं कर सका। बता दें कि इस वर्ष प्रसिद्ध बीजिंग वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस ऑन वीमेन (1995) की 25 वीं वर्षगांठ है। भारत चार साल, 2021 से 25 तक महिलाओं के दर्जे पर यूनाइटेड नेशन के कमीशन का सदस्य होगा।

इससे पहले 18 जून, 2020 को, भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में गैर-स्थायी सदस्यों में से एक चुना गया था, जिसमें 192 में से 184 मतों का भारी बहुमत था, जहाँ न्यूनतम आवश्यकता 128 थी।

महिलाओं के सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले संयुक्त राष्ट्र अंग है ECOSOC 

बता दें कि महिलाओं की स्थिति पर आयोग (CSW या UNCSW) संयुक्त राष्ट्र के भीतर मुख्य संयुक्त राष्ट्र अंगों में से एक, ECOSOC का एक कार्यात्मक आयोग है। UNCSW को लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाले संयुक्त राष्ट्र अंग के रूप में वर्णित किया गया है।

यह भी देखें:  मध्य प्रदेश- दिव्यांगों के लिए बनाया जाएगा स्टेडियम, एक रुपये जमीन देने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.