Move to Jagran APP

सुरक्षा परिषद में जयशंकर ने चीन को दिखाया आईना, कहा- भारत ने अफ्रीका को हमेशा बिना शर्त दिया सहयोग

भारत ने अफ्रीका महाद्वीप के देशों का समर्थन बिना शर्त और छिपे हुए उद्देश्य के बगैर किया है। भारत का यह रुख दशकों से बना हुआ है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन पर कटाक्ष करते हुए यह बात सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 28 Oct 2021 10:20 PM (IST)Updated: Thu, 28 Oct 2021 10:20 PM (IST)
सुरक्षा परिषद में जयशंकर ने चीन को दिखाया आईना, कहा- भारत ने अफ्रीका को हमेशा बिना शर्त दिया सहयोग
चीन पर कटाक्ष करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर

 संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। भारत ने अफ्रीका महाद्वीप के देशों का समर्थन बिना शर्त और छिपे हुए उद्देश्य के बगैर किया है। भारत का यह रुख दशकों से बना हुआ है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन पर कटाक्ष करते हुए यह बात सुरक्षा परिषद की खुली बहस में कही है। इसमें संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकन यूनियन के संबंधों पर बहस हो रही थी।

loksabha election banner

अफ्रीकी देशों के इस तरह के विकास में सहयोग देने के लिए संकल्पबद्ध है भारत

सुरक्षा परिषद में चीनी प्रतिनिधि की मौजूदगी में जयशंकर ने कहा, भारत ने अफ्रीकी देशों की प्राथमिकताओं, उनकी सहूलियत और इच्छा को ध्यान में रखते हुए साथ कार्य किया है। हमारा विश्वास है कि अफ्रीका का विकास वास्तविक और सही मायनों में बहुध्रुवीय व्यवस्था वाली मान्यता के अनुसार होना चाहिए। भारत अफ्रीकी देशों के इस तरह के विकास में सहयोग देने के लिए संकल्पबद्ध है। विदेश मंत्री ने कहा, भारत ने अफ्रीकी देशों के साथ बिना शर्त कार्य किया है। भारत की अफ्रीका के प्रति सद्भावना 41 अफ्रीकी देशों में चल रहीं 184 परियोजनाओं में देखी जा सकती है। इनमें से कुछ परियोजनाएं दशकों से चल रही हैं।

कई छोटे देश चीन के कर्ज के जाल में फंसे

वैश्विक मंच से जयशंकर ने यह बयान चीन द्वारा छोटे देशों और अफ्रीका को कर्ज के जाल में फंसाने से दुनिया भर में फैली चिंताओं के बीच दिया है। बेल्ट एंड रोड अभियान के तहत चीन ने दुनिया के तमाम देशों को बुनियादी सेवाओं के विकास के लिए कर्ज बांटा है। कई छोटे देश उसके कर्ज के जाल में फंस गए हैं और वे चीन की शर्ते मानने के लिए विवश हैं। जयशंकर ने अपने भाषण में भारत द्वारा अफ्रीकी देशों को स्वास्थ्य, शिक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दिए सहयोग का उल्लेख किया। बताया कि भारत और अफ्रीका का व्यापार और सहयोग लगातार बढ़ रहा है और यह सही रास्ते पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.