Move to Jagran APP

आइएमएफ ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए विशेष मदद की दरकार, एयरपोर्ट कारोबार को तगड़ा झटका

IMF ने कोरोना वायरस के चलते विशेष प्रोत्साहन की जरूरत बताई है। वहीं एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल एयरपोर्ट कारोबार को भारी नुकसान होने की बात कही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 10:56 PM (IST)
आइएमएफ ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए विशेष मदद की दरकार, एयरपोर्ट कारोबार को तगड़ा झटका
आइएमएफ ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए विशेष मदद की दरकार, एयरपोर्ट कारोबार को तगड़ा झटका

वाशिंगटन, एएफपी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कोरोना वायरस के चलते इकोनॉमी को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए विशेष प्रोत्साहन की जरूरत बताई है। आइएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा कि कोरोना की वजह से बनी स्थिति से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय जगत को साथ आने की जरूरत है। गोपीनाथ ने कहा कि ऐसे समय में नीति निर्माताओं को बुरी तरह से प्रभावित कारोबार को बचाने के लिए प्रोत्साहन देने वाली मौद्रिक नीतियां अपनानी होंगी।

loksabha election banner

करों में राहत जैसे कदम उठाए जाएं

गीता गोपीनाथ ने कहा कि कोरोना के प्रभाव से लड़ने के लिए कैश ट्रांसफर, सब्सिडी और करों में राहत जैसे नीतिगत कदम उठाने की जरूरत है। गोपीनाथ ने केंद्रीय बैंकों को ब्याज दरों में कटौती और वित्तीय बाजारों की मदद करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं, इसलिए समन्वय का महत्व काफी ज्यादा है। लेकिन अभी तक वैश्विक जगत की ओर से ऐसा कोई प्रयास नहीं किया गया है।

पहले ही दे चुका है चेतावनी

गौरतलब है कि आइएमएफ पहले ही कोरोना वायरस के ग्लोबल इकोनॉमी पर कुप्रभाव की चेतावनी दे चुका है। इस दौरान संस्था ने आशंका जताई थी कि कोरोना के चलते ग्लोबल ग्रोथ रेट 2.9 परसेंट से नीचे जा सकती है। पिछले सप्ताह आइएमएफ की मुखिया क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कोरोना को वैश्विक खतरा बताया था और वित्तीय सुधार के कदम उठाने का आग्रह किया था।

कोरोना से एयरपोर्ट कारोबार को तगड़ा झटका

मुंबई, पीटीआइ। कोरोना के कारण यात्रा प्रतिबंध के चलते एयरपोर्ट कारोबार को गंभीर नुकसान होने की आशंका है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) ने कहा है कि इससे एयरपोर्ट कारोबार को तीन बिलियन डॉलर (करीब 21 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान हो सकता है। संगठन ने विमानन नियामकों से राहत देने की गुजारिश की है। इस दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र का एयरपोर्ट कारोबार सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

यात्रियों में 24 परसेंट की गिरावट

कोरोना के चलते इस वर्ष की पहली तिमाही के दौरान एशिया-प्रशांत क्षेत्र के यात्रियों में 24 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यात्रियों को राहत देते हुए यात्रा तिथि में परिवर्तन के लिए शुल्क माफी की घोषणा की है। यह छूट 12-31 मार्च के बीच किए जाने वाले टिकटों के लिए होगी। सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस 13 अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं देती है। इनमें से अधिकतर उड़ानें खाड़ी देशों के लिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.