Move to Jagran APP

भारत की अर्थव्यवस्था पर IMF ने दिया फील गुड वाला बयान, कहा- दुनियाभर में मंदी के बीच सिर्फ India से उम्मीद

IMF Forecast Indian Economy अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एशिया और प्रशांत विभाग के डायरेक्टर कृष्णा श्रीनिवासन ने कहा कि इस साल या अगले साल तक कई देश मंदी की चपेट में आ जाएंगे लेकिन भारत में हालात बेहतर रहेंगे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Wed, 12 Oct 2022 08:54 AM (IST)Updated: Wed, 12 Oct 2022 09:15 AM (IST)
भारत की अर्थव्यवस्था पर IMF ने दिया फील गुड वाला बयान, कहा- दुनियाभर में मंदी के बीच सिर्फ India से उम्मीद
IMF के अधिकारी ने दिया फील गुड वाला बयान

वाशिंगटन, एजेंसी। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत के आर्थिक विकास दर के अनुमान में कटौती की है। हालांकि, आईएमएफ के एक अधिकारी का कहना है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में भारत में हालात बेहतर रहेंगे। आईएमएफ के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि आज हर किसी देश की आर्थिक विकास के मामले में धीमी गति हो रही है, लेकिन भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय संस्था के अधिकारी ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थान पर है।

prime article banner

आईएमएफ के अधिकारी के अनुमान

आईएमएफ के एशिया और प्रशांत विभाग के डायरेक्टर कृष्णा श्रीनिवासन ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अभी वैश्विक स्थिति अभी बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि महंगाई भले ही बढ़ रही है, लेकिन फिर भी दुनिया के कई हिस्सों में विकास की गति धीमी हो रही है।

आईएमएफ ने घटाया भारत की वृद्धि दर का अनुमान

बता दें कि ये बयान ऐसे वक्त आया है जब आईएमएफ ने वर्ष 2022 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। जबकि इससे पहले जुलाई में भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था। आईएमएफ के अधिकारी ने कहा कि इस साल या अगले साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए जिम्मेदार कई देश मंदी की चपेट में आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि महंगाई तेजी से बढ़ रही है, तो यह और व्यापक हो सकती है।

'भारत में बेहतर रहेंगे हालात'

अधिकारी ने कहा कि आज जहां लगभर हर देश की रफ्तार धीमी है। तो वहीं, भारत बेहतर कर रहा है। भात अन्य देशों की तुलना में उज्जवल स्थान पर है। श्रीनिवासन ने दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि यहां स्थिति बिगड़ती रहेगी।

मुद्रास्फीति का अनुमान

आईएमएफ ने कहा है कि 2022-23 में भारत में मुद्रास्फीति 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। भारत में मुद्रास्फीति 2023-24 में 5.1 फीसद तक कम हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

आईएमएफ ने 2022-23 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.8 फीसद किया, कहा- बदतर हो सकते हैं हालात

आईएमएफ चीफ की चेतावनी, दुनिया में गहरा रहा है मंदी का खतरा, वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमान में फिर कटौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK