Move to Jagran APP

अगर आप अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें, US ने जारी किए दिशा न‍िर्देश

अगर आप अमेरिका की यात्रा पर जाने का प्रोगाम बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए उपयोगी हो सकती है। कोरोना के प्रसार के मद्देनजर अमेरिका में जाने वाले यात्रियों को प्रस्‍थान से कम से कम तीन दिन पहले कोविड-19 नहीं होने का प्रमाण पत्र देना होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 01:43 PM (IST)
अगर आप अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें,  US ने जारी किए दिशा न‍िर्देश
अगर आप अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। अगर आप अमेरिका की यात्रा पर जाने का प्रोगाम बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए उपयोगी हो सकती है। कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में उड़ान भरने वाले यात्रियों को प्रस्‍थान से कम से कम तीन दिन पहले कोविड-19 के परीक्षण का निगेट‍िव प्रमाण पत्र देना होगा। इसके बाद ही आप अमेरिका की यात्रा कर सकेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि बोर्डिंग से पहले कोविड-19 से रिकवरी का प्रमाण पत्र देना होगा। यह आदेश विदेशी नागरिकों और अमेरिकी नागरिकों दोनों पर लागू होगा।

loksabha election banner

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट एंड यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) सभी यात्रियों को याद दिलाता है कि 26 जनवरी से शुरू होने वाले सभी यात्रियों को दो साल या उससे अधिक उम्र के यात्रियों के लिए अमेरिका में आने से पहले कोविड-19 के परीक्षण का नकारात्‍मक रिपोर्ट का प्रमाण देना होगा। सीडीसी ने अपने एक बयान में कहा है कि यदि आप अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यात्रा करने की योजना बनाते हैं तो यात्रा के तीन दिन पहले की कोरोना परीक्षण की रिपोर्ट की जरूरत होगी। आपको यह रिपोर्ट यात्रा करने से पहले दिखानी होगी। इसके अलावा यदि आप कोरोना संक्रमित रह चुके हैं तो आपको सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी से अपने फीट होने का प्रमाण पत्र देना होगा। उड़ान भरने से पहले एयरलाइन यात्रियों को यह पुष्टि करने की भी आवश्यकता होगी कि वे जो जानकारी प्रस्तुत करते हैं, वह सत्यापन के रूप में सही है। उधर, विदेश विभाग और सीडीसी ने अमेरिका के नागरिकों की विदेश यात्रा पर पुनर्विचार करने और सभी गैर-जरूरी यात्रा को स्थगित करने की जोरदार सिफारिश की है।

गौरतलब है कि नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले हफ्ते ही मास्क पहनने के नियमों को सख्त किया था। इसके साथ बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन के आदेश दिए थे। बाइडेन कह चुके हैं कि कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 4,20,000 से बढ़कर अगले महीने पांच लाख तक पहुंच जाएंगी और इसीलिए इस तरह की कार्रवाई की जरूरत है। उन्होंने कहा था कि इस वक्त हम राष्ट्रीय आपातकाल में हैं और इसका पालन किया जाए। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने संकेत दिया था कि राष्ट्रपति बाइडन कोविड-19 संबंधित यात्रा प्रतिबंधों को फिर से लागू करेंगे। यह प्रतिबंध अधिकतर गैर अमेरिकी लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर लगाया जाएगा। ब्रिटेन, ब्राजील, आयरलैंड और यूरोप के बहुत से भागों से आने वाले गैर अमेरिकी लोगों के अमेरिका में प्रवेश पर यात्रा प्रतिबंध दोबारा लागू होगा। नया प्रशासन कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तेजी से कदम उठा रहा है और यात्रा प्रतिबंध भी उसी से जुड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.