Move to Jagran APP

मोटापे से बचना है तो करें भरपूर नाश्ता, पढ़ें नए अध्ययन में सामने आई खास बातें

शोधकर्ताओं के अनुसार यह निष्कर्ष 16 पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 08:27 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 08:27 AM (IST)
मोटापे से बचना है तो करें भरपूर नाश्ता, पढ़ें नए अध्ययन में सामने आई खास बातें
मोटापे से बचना है तो करें भरपूर नाश्ता, पढ़ें नए अध्ययन में सामने आई खास बातें

वॉशिंगटन, एजेंसी। मोटापे की रोकथाम में सुबह के नाश्ते का नया फायदा सामने आया है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि रात में ज्यादा भोजन करने की जगह सुबह भरपूर नाश्ता करने से मोटापे और उच्च ब्लड शुगर से बचाव हो सकता है। इस तरीके से ना सिर्फ वजन घट सकता है बल्कि डायबिटीज जैसी मेटाबोलिक बीमारियों की रोकथाम भी हो सकती है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष 16 पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। उन्हें तीन दिनों तक सुबह नाश्ते में निम्न कैलोरी वाला और रात में उच्च कैलोरी वाला आहार दिया गया था। फिर तीन दिनों तक इसके उलट आहार दिया गया। जर्मनी की ल्युबेक यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता जूलियन रिक्टर ने कहा, 'हम वजन घटाने और मेटाबोलिक रोगों से बचाव के लिए मोटापे से पीडि़त लोगों को सुबह भरपूर नाश्ता करने की सलाह देते हैं।' (प्रेट्र)

शिशुओं को एक्जिमा से नहीं बचाता मॉस्चराइजर

शोधकर्ताओं का कहना है कि शिशुओं को रोजाना मॉस्चराइजर लगाने से एक्जिमा से बचाव नहीं हो सकता। एक्जिमा त्वचा संबंधी आम समस्या है और इससे हर पांचवां बच्चा प्रभावित होता है।

ब्रिटेन की नॉटिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता हावेल विलियम्स ने कहा, 'गंभीर एक्जिमा के उपचार की दिशा में हालिया वर्षो में काफी प्रगति हुई है, लेकिन प्रारंभ में ही इस समस्या की रोकथाम का कोई प्रभावी तरीका नहीं है।' यह निष्कर्ष 1394 नवजात शिशुओं पर किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। इन शिशुओं को दो समूहों में रखा गया था। पहले समूह के शिशुओं को एक वर्ष तक मॉस्चराइजर लगाने और दूसरे को नहीं लगाने की सलाह दी गई थी। अध्ययन में ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला कि रोजाना मॉस्चराइजर लगाने से एक्जिमा की रोकथाम हो सकती है। (आइएएनएस)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.