Move to Jagran APP

Hurricane Hanna: टेक्सास के तट से आज टकराएगा 'हन्ना' तूफान, जारी किया गया अलर्ट

तूफान से बचाव की तैयारियों में प्रशासन को ज्यादा मुश्किलों का सामना इसलिए भी करना पड़ रहा है क्योंकि इस समय टेक्सास कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहा है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 10:39 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 12:10 AM (IST)
Hurricane Hanna: टेक्सास के तट से आज टकराएगा 'हन्ना' तूफान, जारी किया गया अलर्ट
Hurricane Hanna: टेक्सास के तट से आज टकराएगा 'हन्ना' तूफान, जारी किया गया अलर्ट

मियामी, एपी। अमेरिका के टेक्सास के तटीय इलाके में समुद्री तूफान हन्ना टकराने को तैयार है। भारतीय समयानुसार वह रविवार प्रात: टकरा सकता है। तूफान की आमद के पूर्व प्रभाव के तहत तटीय इलाके में तेज हवा चलनी और बारिश होनी शुरू हो गई है।

loksabha election banner

हन्ना 2020 में अटलांटिक महासागर से उठकर टेक्सास तट से टकराने वाला पहला तूफान होगा। प्रशासन ने इससे बचाव के लिए व्यापक बंदोबस्त कर लिए हैं। लोगों को सतर्क रहने और समुद्र से दूर रहने के लिए कहा गया है।

प्रशासन को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना

तूफान से बचाव की तैयारियों में प्रशासन को ज्यादा मुश्किलों का सामना इसलिए भी करना पड़ रहा है क्योंकि इस समय टेक्सास कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह से जूझ रहा है। पूरी सरकारी मशीनरी वायरस से निपटने के प्रयासों में जुटी हुई है। अमेरिका के नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक तूफान के प्रभाव से अधिकतम 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है और 15 से 30 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। तूफान का केंद्र तट से करीब 160 किलोमीटर दूर कॉर्पस क्रिस्टी में है।

समुद्र में पांच फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं

तूफान को लेकर जारी किए गए अलर्ट में समुद्र में पांच फुट ऊंची लहरें उठ सकने का अनुमान है। इसके मद्देनजर लोगों से स्वयं और अपनी संपत्ति को बचाने के लिए उपाय करने की सलाह दी गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शनिवार को निचले और मध्य टेक्सास के तटीय मैदान में बंवडर उठ सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रचंड तूफान की चेतावनी पोर्ट मैन्सफील्ड से लेकर मैस्क्वाइट खाड़ी तक प्रभावी है। 

इससे तटीय इलाका पूरी तरह से प्रभावित हो सकते हैं। इससे यहां जानमाल का खतरा उत्‍पन्‍न हो सकता है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के तूफान शोधकर्ता फिल क्लॉटजबैक के अनुसार हाना अपने पूर्व आए आठ अटलांटिक तूफानों का रिकॉर्ड तोड़ सकता है। पिछला रिकॉर्ड 3 अगस्त, 2005 को हार्वे का था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.