मियामी, एपी। तेज रफ्तार से अमेरिका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान डोरियन (Hurricane Dorian) ने अब खतरनाक रूप लेना शुरू कर दिया है। अटलांटिक की गर्म जल धाराओं के कारण यह बेहद खतरनाक 'श्रेणी-4' का तूफान बन गया है। अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचससी) की मानें तो यह फ्लोरिडा के पूर्वी तट से सीधा टकराएगा। अटलांटिक की गर्म जल धाराओं को पार करने के साथ ही इसने नई ताकत हासिल की, जिससे इसकी रफ्तार 215 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है।  

इसकी भयावहता को देखते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President DonaldTrump) ने फ्लोरिडा में इमरजेंसी घोषित कर दी है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुमान के मुताबिक, यह सोमवार या मंगलवार को तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के साथ फ्लोरिडा में कहर बरपाएगा। इससे राज्‍य में सबकुछ ठप पड़ने की आशंका है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले ही अपना पोलैंड का दौरा रद कर चुके हैं। 

एनएचसी ने बताया कि तूफान के दौरान 215 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं जिससे वह पांच स्तरीय पैमाने की चौथी श्रेणी में पहुंच गया। इसकी तीव्रता और बढ़ रही है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने आपदा राहत कार्यों के लिए केंद्रीय इमरजेंसी एजेंसी को भी अधिकृत किया है। तूफान को लेकर लोग काफी डरे हुए हैं। मॉल्‍स में सामानों की खरीदारी के लिए भारी भीड़ है। लोग समय रहते पूरे हफ्ते के लिए खाने पीने की चीजों का इंतजाम कर लेना चाहते हैं। मॉल्‍स में बोतलबंद पानी और जरूरी सामनों की कमी पड़ने लगी है।  

मौसम विज्ञानी भी इस तूफान के रास्‍ते को लेकर असमंजस में हैं। अधिकारियों का कहना है कि यह और बड़ा और भयावह होता जा रहा है। कोई नहीं जानता कि वास्तव में इस तूफान के कारण क्या हो सकता है। आशंका है कि यह बीते 30 वर्षों का सबसे भयावह तूफान साबित होगा। प्रमुख एयरलाइनों ने यात्रियों को शुल्क के बिना अपना रिजर्वेशन बदलने की सुविधा दे दी है। फ्लोरिडा के प्रशासन ने लोगों को तुरंत सुरक्षित ठिकानों पर शरण लेने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: भविष्य के लिए खतरे की घंटी है अमेजन के जंगल की आग और ग्लेशियरों का पिघलना, जानें कैसे 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप