ह्यूस्‍टन, एजेंसी। Howdy Modi: भारत के लिए रविवार की यह रात बेहद गर्व की रात है। मौका है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शो ‘हाउडी मोदी’ का। पीएम मोदी टेक्सास के ह्यूस्टन में 50 हजार से अधिक अमेरिकी-भारतीय लोगों को संबोधित किया। यह बड़ी बात है कि इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद हैं। यह पहला मौका है कि जब कभी दुनिया के दो बड़े देशों के प्रधान एक साथ लोगों को संबोधित कर रहे हैैं। 

हालांकि, यह कार्यक्रम कितना जबरदस्त होने जा रहा है, इसका अंदाजा हम मोदी-ट्रंप की हुई हाल की बैठक से लगा सकते है। इस बैठक में दोनों की दोस्ती ने सबका दिल जीता था। तो ऐसे में रविवार रात को एनआरजी स्टेडियम में कितना धमाल होने वाला है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। जल्द ही पीएम मोदी अपना भाषण शुरू करेंगे।

पीएम मोदी का अमेरिका में संबोधन- Live Update

- पीएम मोदी ने कहा- ट्रंप मुझे टफ निगोशिएटर कहते हैं, लेकिन वह खुद 'आर्ट ऑफ द डील' के मास्टर हैं। 

- पीएम मोदी ने कहा- भारत चुनौतियों को टाल नहीं रहा, बल्कि टकरा रहे हैं। भारत समस्याओं के पूर्ण समाधान पर ध्यान दे रहा है। असंभव चीजों को संभव करके दिखा रहा है। भारत ने 5 ट्रिलियन इकॉनमी के लिए कमर कसी है। आने वाले दो-तीन दिनों में मेरी ट्रंप से बात होने वाली है। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि उसके अच्छे नतीजे आएंगे। हमारी सरकार में हमने भारतीय डायस्पोरा से संवाद के तरीके बदल दिए है। आप देश से दूर हैं, लेकिन आपका देश आपसे दूर नहीं है। 

- पीएम मोदी बोले- मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेसिडेंट ट्रंप पूरी मजबूती के साथ खड़े हुए हैं।  भारत बहुत कुछ करने के इरादे के साथ चल रहा है। हमने नए चुनौतियों को तय करने और उन्हें पूरा करने की ठान ली है। उन्‍होंने एक कविता पढ़ी-  वो जो मुश्किलों का अंबार है... वही तो मेरे हौसलों की मीनार है...

- पीएम मोदी बोले- अमेरिका में 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? साथियों अब समय आ गया है कि आतंकवाद के खिलाफ और आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए।

- पीएम मोदी ने कहा- भारत अपने यहां जो कर रहा है, उससे कुछ ऐसे लोगों को भी दिक्कत हो रही है जिनसे खुद अपना देश नहीं संभल रहा है। इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीतिक का केंद्र बना लिया है। ये वो लोग हैं जो अशांति चाहते हैं, आतंक के समर्थक हैं, आतंक को पालते पोसते हैं, उनकी पहचान सिर्फ आप ही नहीं पूरी दुनिया अच्छे से जानती है। 

- पीएम मोदी ने कहा- हमने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को फेयरवेल दे दिया। अनुच्‍छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास से और समान अधिकारों से वंचित रखा था। इस स्थिति का लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थी। भारत के संविधान जो अधिकार बाकी भारतीयों को दिए हैं, वही अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को मिल गए हैं। 

- पीएम मोदी बोले- हमने कई पुराने कानूनों को खत्म किया। टैक्स के जाल को खत्म कर जीएसटी को लागू किया। डेढ़ लाख करोड़ रुपये हमने गलत हाथों में जाने से रोके हैं। 

- पीएम मोदी बोले- पहले वीजा को लेकर काफी दिक्कतें थीं, आप प्रवासी भारतीय ज्यादा जानते हैं, लेकिन आज यूएस भारत के ई-वीजा फैसिलिटी के सबसे बड़े यूजर्स में से है। पहले कंपनी रजिस्टर करने में 2-3 हफ्ते लग जाते थे, अब 24 घंटे में ही रजिस्ट्रेशन हो जाता है। पहले टैक्स रिफंड आने में महीनों लग जाते थे। इस बार 31 अगस्त को एक दिन में करीब 50 लाख लोगों ने अपना आईटीआई ऑनलाइन भरा है। 

- पीएम मोदी बोले- अगर पूरी दुनिया में सबसे कम कीमत पर डेटा उपलब्ध है तो वह देश भारत है। आज भारत में वन जीबी डेटा की कीमत एक डॉलर का चौथाई हिस्सा है। एक जीबी डेटा की विश्व में औसत कीमत 25 से 30 गुना ज्यादा है। सस्ता डेटा भारत में डिजिटल इंडिया की मजबूती की पहचान बन रहा है। 

- पीएम मोदी ने कहा, जब लोगों की मूलभूत जरूरतों की चिंता खत्म हो रही है, तो बड़े सपने देख रहे हैं और बड़ा अचीव करने में अपनी एनर्जी लगा रहे हैं। हमारे यहां इज ऑफ डुइंग बिजनस का जितना महत्व है और उतना ही इज ऑफ लिव का भी है, उसका रास्ता सशक्तिकरण है। जब सामान्य व्यक्ति सशक्त होगा, तो देश का सामाजिक आर्थिक विकास आसानी से होगा। 

- पीएम मोदी ने कहा, यहां के प्रशासन का धन्यवाद, जिसने मौसम में अचानक आए परिवर्तन के बाद स्थिति को संभाला। मोदी अकेले कुछ नहीं है, मैं 130 करोड़ भारतीयों के आदेश पर काम करने वाला शख्स हूं। अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी इवेंट में हाउडी नाम का मतलब होता है क्या हाल है। इस पर पीएम मोदी ने भारत की कई भाषाओं में जवाब देते हुए कहा कि भारत में सब अच्छा है।

- पीएम मोदी बोले, यह दृश्य अकल्पनीय है, राष्ट्रपति ट्रंप का धन्यवाद। इस अपार जनसमूह की उपस्थिति केवल संख्या तक सीमित नहीं है। आज हम एक नई हिस्ट्री बनते देखे रहे हैं, और एक नई केमिस्ट्री भी देख रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप का यहा आना और नेताओं का यहां आना अमेरिका में रहने वाले भारतीयों का सम्मान है। 

- ट्रंप बोले- सीमा की सुरक्षा जरूरी है, अमेरिका के लिए भी और भारत के लिए भी। अवैध प्रवासी एक खतरा हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने पर हम काम कर रहे हैं। दोनों देश रक्षा सहयोग भी बढ़ा रहे हैं, दोनों देशों की सेना ने हाल ही में साथ में अभ्यास किया। चरमपंथी इस्लामिक आंतकवाद से निर्दोष लोगों को हम साथ मिलकर बचाएंगे।

- ट्रंप ने पीएम मोदी से आमंत्रण मांगते हुए कहा, 'अगले साल एनबीए बास्केट बॉल खेल देखने के लिए हजारों लोगों मुंबई में जुटेंगे, क्या पीएम साहब मैं आमंत्रित हूं? अगर आप बुलाएंगे तो मैं आ सकता हूं।'

- ट्रंप ने कहा, 'मैं आपको भरोसा दिलाता हूं भारत के हित के लिए अब तक का सबसे अच्छा मित्र वाइट हाउस में हैं। हमारे दोनों देशो के रिश्ते लोकतंत्र की बुनियाद पर खड़े हैं, कानून के हिसाब से दोनों देशों में शासन चलता है।'

- ट्रंप ने कहा कि भारतीय समुदाय को धन्यवाद करता हूं। कहा कि आप हमारी संस्कृति को समृद्ध बनाते हैं, आपने अमेरिका के लिए काफी योगदान दिया है।

- ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी और मैं दोनों देशों को और मजबूत बनाने पर काम करना चाहता है। अमेरिका में भारतीय कंपनियां हजारों लोगों को रोजगार दे रही हैं। अमेरिका में अभूतपूर्व निवेश हो रहा है। भारत अमेरिका में अभूतपूर्व तरीके से निवेश कर रहा है, हम भी भारत में ऐसा ही कर रहे हैं।

- ट्रंप बोले- मैं भरोसेमंद दोस्त भारतीय पीएम मोदी को धन्यवाद कहता हूं। वह भारत के लिए काफी अच्छा काम कर रहे हैं। कुछ महीने पहले भारत में चुनाव हुए और लोगों ने पीएम मोदी और उनकी पार्टी के लिए मतदान किया। मैं उन्हें बधाई देता हूं। उन्होंने पीएम मोदी को जन्मदिन की भी बधाई दी।

ट्रंप ने दिया धन्यवाद

- पीएम मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप आपने मुझे 2017 में अपने परिवार से मिलवाया था। आज, मुझे अपने परिवार (लोगों) से आपको मिलवाने का मौका है।'

- पीएम मोदी ने कहा, 'कुछ वर्षों में, हमने इन दो राष्ट्रों के रिश्ते को नई ऊंचाइयों दी।'

- पीएम मोदी ने इस दौरान अपना फेमस चुनावी नारा भी ट्रंप को दिया। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका का नाता गहरा है। 'अबकी बार ट्रंप सरकार'

- पीएम मोदी ने कहा, ट्रंप अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बना चुके है। उन्होंने अमेरिका और दुनिया के लिए बहुत काम किया है।

- पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप की तारीफ की। कहा, 'दोस्तों, आज हमारे साथ एक बहुत ही खास व्यक्ति है। उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। उनका नाम हर कोई जानता है।' उन्होंने आगे कहा कि आज, वह(ट्रंप) यहाँ हमारे साथ है। इस शानदार स्टेडियम और सभा में उनका स्वागत करना मेरा सम्मान और सौभाग्य है।

-अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने की ट्रंप की प्रशंसा। पीएम मोदी ने कहा कि हम(ट्रंप-मोदी) काफी बार एक दूसरे से मिले हैं। हर बार मुलाकात में गर्मजोशी और दोस्ताना अंदाज रहा। मैं उनकी नेतृत्व की भावना और अमेरिका के प्रति जुनून के लिए भी उनकी प्रशंसा करता हूं।

-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन में NRG स्टेडियम में मंच पर।

- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन में NRG स्टेडियम पहुंचे, विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने किया स्वागत

- PMO की तरफ से अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भव्य स्वागत के लिए ट्वीट के जरिए धन्यवाद जताया गया।

 - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NRG स्टेडियम के मंच पर पहुंचे। वह शीघ्र ही सभा को संबोधित करेंगे।

- जूनियर अमेरिकी सीनेटर(टेक्सास), टेड क्रूज़: भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। अमेरिका को गर्व है कि भारत उसका दोस्त है। आज टेक्सास सहित संयुक्त राज्य अमेरिका में भी भारतीय-अमेरिकी समुदाय का उत्सव है। हम आपके अविश्वसनीय योगदान के लिए धन्यवाद करते है।

- यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेशनल डेलीगेशन हाउडी मोदी के स्टेज पर

- टेक्सास के सांसद जॉन कॉर्निन का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप आज 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में व्यापार से संबंधित कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं।

- कुछ ऐसे सुर और ताल का मेल हो रहा है। जुगलबंदी।

- ट्रंप के ट्वीट पर पीएम मोदी बोले- यह निश्चित रूप से एक शानदार दिन होगा। जल्द आपसे मिलूंगा। फिर ट्रंप ने ट्वीट कर कहा 'जल्द प्यारे भारतीय समुदाय के लोगों से मिलूंगा'।

- Howdy Modi में भांगड़ा कलाकार जलवे बिखेर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जल्द ही कार्यक्रम में पहुंचने वाले हैं।

- Howdy Modi शो को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप बोले, 'टेक्सास में आज का दिन शानदार रहेगा, ह्यूस्टन में आज अपने दोस्तों के साथ रहूंगा'

- स्टेडियम में बेसब्री से लोग पीएम मोदी के आने का इंतजार कर रहे हैं। देखिए

- ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में 'हाउडी मोदी' शो शुरू हो चुका है। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहे है, वहीं इसकी शुरुआत गुरुवाणी के साथ हुई। फिर गरबा और अब भांगड़ा स्टेडियम में लोगों के अंदर जोश भर रहा है।

- अमेरिका में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के समर्थन में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयंशकर ने अपनी प्रोफाइल फोटो को बदल दिया है। उन्होंने Howdy, Modi! को अपनी प्रोफाइल पर लगाया। इसके अलावा के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी और रेल मंत्री पीयूष गोयल समेत राधामोहन सिंह और तमाम नेताओं ने भी ट्विटर पर हाउडी मोदी को अपना प्रोफाइल बनाया है।

- ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मैरीलैंड से रवाना हुए अमेरिका राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप।

ट्रंप और मोदी

'हाउडी मोदी' पूरी तरह से पीएम मोदी का शो है, लेकिन ट्रंप द्वारा इस शो में शिरकत करने से चार चांद लग जाएंगे। बता दें कि इस दौरान वो लगभग 100 मिनट ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में बिताएंगे। करीब 30 मिनट ट्रंप भाषण भी देंगे जिसमें खासतौर पर भारत और अमेरिका के मजबूत रिश्तों का जिक्र होगा।

बता दें कि 2016 में ट्रंप ने अपने चुनावी कैंपेन के दौरान ही भारत का अच्छा दोस्त बने रहने की बात कही थी।...और जहां अब देखे तो वे इस पर अमल करते भी दिख रहे हैं। वे हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल हो रहे है।

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप