Move to Jagran APP

Donald Trump: पेशी से जुर्माने तक... कैसा बीता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोर्ट में दिन

Donald Trump अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स Hush Money केस में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि बाद में अदालत ने ट्रंप को रिहा कर दिया लेकिन वह देश के 246 साल के इतिहास में गिरफ्तार होने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 05 Apr 2023 09:07 AM (IST)Updated: Wed, 05 Apr 2023 09:07 AM (IST)
Donald Trump: पेशी से जुर्माने तक... कैसा बीता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोर्ट में दिन
Donald Trump: पेशी से सजा तक... कैसा बीता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोर्ट में दिन (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स Hush Money केस में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, बाद में अदालत ने ट्रंप को रिहा कर दिया, लेकिन ट्रंप देश के 246 साल के इतिहास में गिरफ्तार होने वाले और मुकदमे का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बन गए हैं।

loksabha election banner

गिरफ्तार होने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति बने ट्रंप

अमेरिकी इतिहास में पहली बार एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति एक आपराधिक प्रतिवादी के रूप में अदालत में पेश हुए। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप पर 2016 के चुनाव से पहले कथित तौर पर अपने पूर्व वकील माइकल कोहेन के माध्यम से पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देने का आरोप है। इस मामले में न्यू यॉर्क ग्रैंड जूरी द्वारा उन्हें दोषी ठहराया गया था, जिसके बाद मंगलवार को उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया।

ट्रंप पर लगाए गए 34 आरोप

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अपने ट्रंप टॉवर पेंट हाउस से चार मील दूर स्थित एक काफिले में सवार होकर स्थानीय अदालत के भवन में आए। इस दौरान उनके समर्थकों और विरोधियों ने अलग-अलग रैलियां भी निकाली। पेशी से पहले मैनहटन जिला अटॉर्नी के कार्यालय में उन्हें गिरफ्तार किया गया था और उन पर 34 आरोप लगाए गए। हालांकि, बाद में अदालत ने ट्रंप को रिहा कर दिया। इसके बाद वह फ्लोरिडा पहुंचे और अपने घर पर समर्थकों से भी बात की।

45 मिनट तक चली कोर्ट में सुनवाई

बता दें कि कोर्ट में करीब 45 मिनट तक चली सुनवाई चली। इस दौरान अभियोजक पक्ष ने कहा कि ट्रंप ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को कमजोर करने की साजिश रची और ऐसी सूचना को दबाने की कोशिश की, जो उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुंचा सके और फिर हूश-मनी के भुगतान की बात को छिपाया। उन्होंने कहा कि ये भुगतान दो महिलाओं को किया गया था, जिनमें एक पोर्न स्टार भी शामिल थी। जिन्होंने 2006 में उनके साथ संबंध होने का दावा किया था।

ट्रंप बोले- मैं बेकसूर हूं

इस दौरान कोर्ट रूम के अंदर ट्रंप अपने अपने वकीलों के साथ डिफेंस टेबल पर बैठे थे। उन्होंने फोटो जर्नलिस्टों को भी देखा। जिन्हें कुछ समय के लिए अदालत कक्ष में जाने की अनुमति दी गई थी। बाकी कार्यवाही के दौरान वह अपने हाथों को एक साथ जोड़कर स्थिर रहे और कोर्ट की कार्रवाई को देखते रहे। ट्रंप ने अदालत में केवल संक्षेप में बात की और न्यायाधीश को बताया कि वह दोषी नहीं है, उनपर लगे सारे आरोप झूठे हैं। इस पर न्यायाधीश ने ट्रंप को चेतावनी दी कि यदि उन्होंने व्यवधान डाला तो उन्हें अदालत कक्ष से हटाया जा सकता है। ट्रंप ने एक घंटे बाद अदालत से बाहर आने पर कोई टिप्पणी नहीं की।

ट्रंप के साथ हो रहा अन्याय- वकील

ट्रंप के वकील टॉड ब्लैंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि ट्रंप निराश और परेशान हैं और उनका मानना ​​है कि अदालत कक्ष में बहुत बड़ा अन्याय हो रहा है। अदालत में पेश होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे मुझे गिरफ्तार करने जा रहे हैं, विश्वास नहीं होता कि अमेरिका में ऐसा हो रहा है।

ट्रंप ने समर्थकों को किया संबोधित

मंगलवार रात अपने फ्लोरिडा स्थित घर मार-ए-लागो में ट्रंप ने समर्थकों को संबोधित किया। उन्होंने अपने दावों को दोहराया कि ये कार्रवाई राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने न्यायाधीश पर आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा मैंने जो एकमात्र अपराध किया है, वह निडर होकर अपने देश को उन लोगों से बचाना है जो इसे नष्ट करना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.