Move to Jagran APP

3 ट्रिलियन डॉलर की सहायता अमेरिका की जरूरत, पेलोसी ने पेश किया 'Heroes Act' बिल

हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने महामारी से संघर्ष करने वाले अमेरिकियों के लिए 3 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का प्रस्ताव किया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 09:49 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 10:38 AM (IST)
3 ट्रिलियन डॉलर की सहायता अमेरिका की जरूरत, पेलोसी ने पेश किया 'Heroes Act' बिल
3 ट्रिलियन डॉलर की सहायता अमेरिका की जरूरत, पेलोसी ने पेश किया 'Heroes Act' बिल

वाशिंगटन, एपी। हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने महामारी से संघर्ष करने वाले अमेरिकियों के लिए 3 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का प्रस्ताव किया है।  उन्होंने इसे ' Heroes Act' करार दिया। घातक वायरस के कारण देश की चौपट हुई आर्थिक व्यवस्था को दोबारा बहाल करने के क्रम में यह आर्थिक पैकेज मददगार सिद्ध होगी।

loksabha election banner

हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने बुधवार को डेमोक्रेटिक की ओर से नॉवेल कोरोना वायरस के लिए पेश किए गए राहत पैकेज का वकालत करते हुए कहा कि यह देश की मांग  है जो घातक वायरस से मुकाबला करने के लिए जरूरी है।  उन्होंने इस बात पर मुहर लगाई कि यह प्रस्ताव राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रिपब्लिकन के साथ समझौते की शुरुआत है जिन्होंने कोरोना वायरस राहत कानून को सिरे से खारिज कर दिया था। 

इससे पहले जनवरी में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ऐलान किया था कि डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों और ट्रंप प्रशासन के बीच कोरोना वायरस से प्रभावित अमेरिकी जनता तक मदद पहुंचाने के लिए राहत पैकेज को लेकर समझौता हो गया है। पेलोसी ने कहा दोनों पक्षों के बीच कोरोना वायरस की जांच, आपातकालीन सवैतनिक रोग अवकाश और महामारी से संबंधित पारिवारिक अवकाश के साथ-साथ कई तरह की राहतें देने पर सहमति बन गई।

नैंसी के इस कानून पर संसद में शुक्रवार को वोटिंग की जाएगी। लेकिन कुछ डेमोक्रेट्स ने भी इसपर नाखुशी जाहिर की है। बता दें कि एक रिपब्लिकन प्रमिला जयपाल का Paycheck Guarantee Act शामिल नहीं है जिसके तहत सरकार सभी संकटग्रस्त कंपनी के कर्मचारियों के वेतन को कवर करेगी ताकि बेरोजगारी न शुरू हो।

पिछले साल चीन से निकले घातक वायरस ने दुनिया भर के देशों को अपने चपेट में ले लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अमेरिका में अब तक कोविड-19 से संक्रमण के कुल मामले 1,340,098 हो गए हैं जिसमें से 80,695 लोगों की मौत हो गई है। दुनिया भर में संक्रमण का आंकड़ा  4,218,212  हो गया है जिसमें से 290,242 लोगों की मौत हो चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.