Move to Jagran APP

टीबी के प्रभावशाली टीके की जगी उम्मीद

विश्व के सबसे घातक संक्रमण का 20 साल से नहीं खोजा जा सका है कोई कारगर टीका, अब एक असरदार टीके को विकसित करने के करीब पहुंचे वैज्ञानिक...

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 10:08 AM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 10:08 AM (IST)
टीबी के प्रभावशाली टीके की जगी उम्मीद
टीबी के प्रभावशाली टीके की जगी उम्मीद

लंदन (प्रेट्र)। दुनिया की सबसे जानलेवा संक्रामक बीमारियों में से एक टीबी यानी ट्यूबरकुलोसिस को निपटने के लिए वैज्ञानिकों ने एक अहम खोज की है। वैज्ञानिक टीबी का टीका बनाने की दिशा में एक कदम और नजदीक पहुंचते हुए मानव शरीर में पाई जाने वाली एक खास तरह की कोशिका को प्रतिरोधक के रूप में तैयार करने पर विचार कर रहे हैं।

loksabha election banner

दुनियाभर में हर साल करीब 17 लाख लोगों की होती है मौत : शोधकर्ताओं के मुताबिक, टीबी के कारण हर वर्ष दुनियाभर में करीब 17 लाख लोगों की मौत होती है। किसी अन्य संक्रमण की तुलना में टीबी के कारण मरने वालों लोगों की संख्या सर्वाधिक है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस घातक संक्रमण के उपचार मौजूद हैं, लेकिन कोई भी शत प्रतिशत कारगर नहीं है। इसी के चलते दुनियाभर के वैज्ञानिक इसका असरदार और कारगर उपचार तलाशने में प्रयासरत हैं।

खत्म हो रहा है एंटीबायोटिक्स का असर: वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस वायु जनित बीमारी पर एंटीबायोटिक्स का असर खत्म होता जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ वैश्विक स्तर पर 20 वर्षों से जारी प्रयासों के बावजूद कोई भी प्रभावशाली टीका विकसित नहीं हो पाया है।

वैज्ञानिकों ने इस पर दिया ध्यान : हालिया प्रयासों में संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक परंपरागत मानवीय टी कोशिका की माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (एमटीबी) में पाए जाने वाले प्रोटीन के अंशों पर प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया गया। टी कोशिका श्वेत रक्त कोशिका है और एमटीबी वह जीवाणु है, जिसके कारण टीबी होता है।

अध्ययन में यह आया सामने
इंग्लैंड में साउथैंपटन और बांगोर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान पाया कि विशेष प्रकार के लिपिड गैरपरंपरागत प्रकारों की टी कोशिकाओं की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकते हैं। पीएनएएस नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार टीम ने पाया कि लिपिड के समूह, जिन्हें माइकोलिक एसिड कहा जाता है वे प्रतिरोधी प्रतिक्रिया तय करने में अहम हो सकते हैं। ये एसिड एमटीबी कोशिका के अहम घटक हैं।
उत्साहित करने वाली खोज
साउथैंपटन यूनिवर्सिटी के सालाह मंसौर के मुताबिक, टीबी के मरीजों के लिए उपयुक्त टीका उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक उत्साहित करने वाली खोज है। हम ऐसी की किसी खोज के प्रयास में थे। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारी यह खोज निकट भविष्य में टीबी के मरीजों के लिए एक प्रभावशाली टीका उपलब्ध कराने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें : शरीर के किसी भी हिस्से का इलाज कर सकेंगे नन्हे रोबोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.