Move to Jagran APP

मांसपेशियों के लिए बेहतर माना जाने वाला उच्च प्रोटीन आहार हार्ट अटैक के खतरा को दे सकता है न्योता

शोधकर्ताओं के अनुसार चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि उच्च प्रोटीन वाले आहार से धमनियों में प्लैक जमा होने लगता है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 08:29 AM (IST)
मांसपेशियों के लिए बेहतर माना जाने वाला उच्च प्रोटीन आहार हार्ट अटैक के खतरा को दे सकता है न्योता
मांसपेशियों के लिए बेहतर माना जाने वाला उच्च प्रोटीन आहार हार्ट अटैक के खतरा को दे सकता है न्योता

वॉशिंगटन, एजेंसी। उच्च प्रोटीन वाला आहार वजन कम करने और मांसपेशियों के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन इसका हृदय की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एक नए अध्ययन का दावा है कि इस तरह के आहार से दिल के दौरे (हार्ट अटैक) का खतरा बढ़ सकता है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं के अनुसार, चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि उच्च प्रोटीन वाले आहार से धमनियों में प्लैक जमा होने लगता है। इसके चलते धमनियां अवरुद्ध होने लगती हैं। ज्यादा प्लैक जमा होने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर बाबक रजानी ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि उच्च प्रोटीन वाला आहार वजन घटाने में मददगार होता है, लेकिन पशुओं पर किए गए अध्ययनों में इस तरह के आहार और हृदय संबंधी समस्याओं क बीच गहरा संबंध पाया गया है।' (आइएएनएस)

लिथियम की मामूली खुराक अल्जाइमर में कारगर

भूलने की बीमारी अल्जाइमर के उपचार में लिथियम की अहम भूमिका पाई गई है। इस रासायनिक पदार्थ की मामूली खुराक से इस बीमारी को रोका जा सकता है। एक नए अध्ययन में पाया गया है कि मूड डिसआर्डर में जितनी मात्रा में लिथियम की सलाह दी जाती है, उससे 400 गुना कम खुराक देने से अल्जाइमर की रोकथाम हो सकती है। इससे स्मृति भी दुरुस्त हो सकती है।

अल्जाइमर डिजीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, यह निष्कर्ष चूहों पर किए गए एक शोध के आधार पर निकाला गया है। परीक्षण के दौरान चूहे पर पहले पारंपरिक लिथियम फार्मूले को आजमाया गया। चूहे को उसी मात्रा में खुराक दी गई, जितनी मात्रा मूड डिसआर्डर में देने की सलाह दी जाती है। इसका चूहे में प्रतिकूल असर देखने को मिला। इसके बाद नए फार्मूले के आधार पर खुराक दी गई। इसका सकारात्मक प्रभाव पाया गया। (एएनआइ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.