वाशिंगटन, जेएनएन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से फोन पर बात करना चाहते हैं। यही संदेश लेकर सलाहकारों की छोटी टीम के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय के समीप स्थित मिलेनियम हिल्टन होटल में रूहानी के कमरे के बाहर पहुंचे। रूहानी को बस उनके साथ जाकर सीक्रेट रूम में ट्रंप से बात करनी थी, लेकिन हसन रूहानी अपने कमरे से बाहर ही नहीं आए। यह वाकया गत 24 सितंबर की रात का है। ट्रंप ने उसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था। इस संबोधन के दौरान उन्होंने ईरान की निंदा तो की, लेकिन यह संकेत भी दिया था कि दोनों देशों के संबंधों में सुधार हो सकता है।

पिछले साल मई में ट्रंप ने 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर ईरान पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे। इसके बाद से दोनों देशों में टकराव लगातार जारी है। दोनों देशों की तनातनी से पश्चिम एशिया में युद्ध की आशंका बढ़ गई है। इसीलिए मैक्रों दोनों के बीच सुलह करवाने की कोशिशें कर रहे हैं। बीते कुछ समय में ट्रंप का रुख भी थोड़ा नरम हुआ है। ईरान इसे अपनी जीत की तरह देख रहा है।

ट्रंप की जीत नहीं चाहते रूहानी

पिछले मंगलवार के इस वाकये से अवगत लोगों के अनुसार, रूहानी ने ट्रंप से बातचीत इसलिए नहीं की, क्योंकि अभी अमेरिका ने प्रतिबंध कम करने की गारंटी नहीं दी है। साथ ही उन्हें डर था कि डोनाल्ड ट्रंप फोन पर हुई वार्ता को अपनी राजनीतिक जीत ठहरा देंगे। ट्रंप से बातचीत का मौका छोड़ने के लिए रूहानी को हालांकि, अपने विपक्षियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ सकता है।

अपनी विदेश नीति की जीत के लिए बेकरार हैं ट्रंप

बीती जुलाई में यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर बातचीत को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग का खतरा मंडरा रहा है। उस बातचीत के दौरान ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति और 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित राष्ट्रपति प्रत्याशी जो बिडेन पर जांच बिठाने की बात की थी। अमेरिका के कई विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रंप इस मामले से सबका ध्यान हटाना चाह रहे थे। इसीलिए वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में किसी भी तरह रूहानी से बातचीत की कोशिश में जुटे थे। वाशिंगटन स्थित यूरेशिया ग्रुप के अध्यक्ष क्लिफ कुपचान ने कहा, 'ट्रंप को अपनी विदेश नीति की एक जीत चाहिए, जो उन्हें मिल नहीं रही है। ईरान में उन्हें इसकी संभावना दिखती है इसलिए वह इतनी बेकरारी दिखा रहे हैं।'

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस