Move to Jagran APP

सावधान! हैकर्स ने 41 हजार में बेच दिया 26 करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा

हैक डाटा में यूजर का ई-मेल एड्रेस फेसबुक आइडी जन्मतिथि और फोन नंबर शामिल

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 04:27 PM (IST)
सावधान!  हैकर्स ने 41 हजार में बेच दिया 26 करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा
सावधान! हैकर्स ने 41 हजार में बेच दिया 26 करोड़ फेसबुक यूजर का डाटा

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। शोधकर्ताओं का कहना है कि हैकर्स ने महज 500 यूरो (करीब 41 हजार 500 रुपये) में फेसबुक के 26.7 करोड़ यूजर का निजी डाटा बेच दिया। साइबर रिस्क असेसमेंट प्लेटफार्म 'साइबल' के मुताबिक जो डाटा बेचा गया है, उसमें यूजर का ई-मेल एड्रेस, फेसबुक आइडी, जन्मतिथि और फोन नंबर शामिल हैं। हालांकि गनीमत यह रही कि किसी भी यूजर का पासवर्ड इसमें शामिल नहीं है।

loksabha election banner

इस बिक्री को साइबल से जुड़े उन शोधकर्ताओं ने अंजाम दिया, जो डाटा को डाउनलोड और वेरीफाई करने में सक्षम थे। साइबल का कहना है, फिलहाल हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि डाटा कैसे लीक हुआ। हो सकता है कि थर्ड पार्टी एपीआइ (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के जरिये डाटा लीक हुआ हो। चूंकि डाटा में यूजर का संवेदनशील विवरण है, इसलिए साइबर अपराधी इसका प्रयोग फिशिंग या स्पैमिंग के लिए कर सकते हैं।

पिछले साल दिसबंर में भी इस तरह की खबरें आई थीं कि 26.7 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर का डाटाबेस ऑनलाइन उपलब्ध है। एक वेबसाइट पर लिखे ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक इस डाटाबेस को ऑनलाइन हैकर फोरम से डाउनलोड किया जा सकता था। यह जानकारी सामने आने पर फेसबुक प्रवक्ता ने कहा था, हम इस मुद्दे को देख रहे हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि प्राइवेसी सेटिंग में बदलाव किए जाने से पहले किसी ने यह जानकारी प्राप्त की है।

विशेषज्ञों ने फेसबुक यूजर को प्रोफाइल में अपनी प्राइवेसी सेटिंग को सुदृढ़ करने और अवांछित ई-मेल से सावधान रहने की नसीहत दी है। फेसबुक पहले ही ब्रिटेन की राजनीतिक परामर्शदाता कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा 8.7 करोड़ यूजर का डाटा प्रयोग किए जाने के मामले में जांच का सामना कर रहा है। डाटा प्राइवेसी के उल्लंघन के आरोप में द फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने सोशल मीडिया कंपनी पर पांच अरब डॉलर (लगभग चालीस हजार करोड़) का जुर्माना लगाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.