Move to Jagran APP

H-1B वीजा केवल विशेष प्रतिभा वालों के लिए किया जाना चाहिए आरक्षित : व्हाइट हाउस

एच1 बी वीजा को लेकर व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जानते हैं कि एच -1 बी वीजा केवल विशेष प्रतिभा के लिए आरक्षित होना चाहिए जो एक मजबूत अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में मदद करता है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 03:00 PM (IST)
H-1B वीजा केवल विशेष प्रतिभा वालों  के लिए किया जाना चाहिए आरक्षित : व्हाइट हाउस
विशेष प्रतिभा वालों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए H-1B वीजा।

 एच1 बी वीजा को लेकर व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जानते हैं कि एच -1 बी वीजा केवल विशेष प्रतिभा के लिए आरक्षित होना चाहिए जो एक मजबूत अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में मदद करता है, व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारतीय आईटी द्वारा सबसे अधिक मांगे जाने वाले वीजा पर अमेरिका द्वारा लगाए गए नवीनतम प्रतिबंधों का बचाव करना। 

loksabha election banner

व्हाइट हाउस ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति उच्चतम कुशल श्रमिकों को प्राथमिकता देने और कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव के बीच अमेरिकी नौकरियों और मजदूरी की रक्षा करने के लिए अमेरिका के कार्य वीजा कार्यक्रमों में सुधार कर रहे हैं।

ट्रंप प्रशासन ने H-1B गैर-आप्रवासी वीजा कार्यक्रम पर नए प्रतिबंधों की घोषणा के घंटों बाद बयान दिया, जिसमें कहा गया है कि इसका उद्देश्य अमेरिकी श्रमिकों की सुरक्षा करना है, अखंडता को बहाल करना और बेहतर गारंटी देना है कि H-1B याचिकाएं केवल योग्य लाभार्थियों और याचिकाकर्ताओं के लिए अनुमोदित हैं, एक कदम जो हजारों भारतीय पेशेवरों को प्रभावित करने की संभावना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से चार सप्ताह से भी कम समय पहले मंगलवार को होमलैंड सिक्योरिटी विभाग द्वारा घोषित अंतरिम अंतिम नियम विशेष व्यवसाय की परिभाषा को संकीर्ण कर देगा, क्योंकि कांग्रेस का इरादा ओवरबर्ड परिभाषा को बंद करना था जो कंपनियों को गेम खेलने की अनुमति देता था।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि अमेरिकी श्रमिक विदेशी श्रम से वंचित नहीं हैं। राष्ट्रपति ट्रंप जानते हैं कि एच -1 बी वीजा केवल विशेष प्रतिभा के लिए आरक्षित होना चाहिए जो एक मजबूत अर्थव्यवस्था का समर्थन करने में मदद करता है। बहुत लंबे समय के लिए, इस कार्यक्रम का एक सस्ता श्रम कार्यक्रम के रूप में दुरुपयोग किया गया है, इस प्रक्रिया में अमेरिकी नौकरियों की जगह।

व्हाइट हाउस ने कहा कि ये महत्वपूर्ण सुधार एच -1 बी वीजा के लिए वार्षिक वैधानिक टोपी को बदले बिना एच -1 बी कार्यक्रम की गुणवत्ता में सुधार करेंगे। ट्रम्प प्रशासन कमियों को बंद कर रहा है जिसने संयुक्त राज्य में नियोक्ताओं को कम लागत वाले विदेशी श्रम के साथ अमेरिकी श्रमिकों को बदलने की अनुमति दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.