संयुक्त राष्ट्र, एपी। संयुक्त राष्ट्र [ यूएन ] महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने उम्मीद जताई है कि दुनिया के कई देश कोरोना से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया द्वारा उठाए गए कदमों का पालन करेंगे। उन्होंने कहा, महामारी को काबू करने में दक्षिण कोरिया बेहद सफल रहा है और अब वह जलवायु परिवर्तन से निपटने की योजना बना रहा है।

गुतेरस ने कहा- कोरोना से निपटने के लिए दक्षिण कोरिया का मॉडल अपनाएं देश

गुतेरस ने कहा, दक्षिण कोरिया ने हाल में एक महत्वाकांक्षी 'हरित योजना' पेश की है। इसके तहत कोयले से चलने वाले नए संयंत्रों पर जहां प्रतिबंध लगा दिया गया है वहीं मौजूदा कोयला आधारित संयंत्रों से उत्सर्जन में कमी करना शामिल है।

अर्थव्यवस्था को खोलने के दौरान पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाने वाले रोजगार पैदा करें: यूएन

दक्षिण कोरिया की तरह महामारी से निपटने के साथ ही जलवायु परिवर्तन से होने वाले नुकसान को भी कम करने की आवश्यकता है। विश्व के देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अर्थव्यवस्था को खोलने के दौरान पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाने वाले रोजगार पैदा करें और कम कार्बन उत्सर्जन के उपयोग को प्राथमिकता दें।

दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमण के नौ नए मामले 

दक्षिण कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में कोई भी दायगू शहर से जुड़ा नहीं है, जहां सबसे ज्यादा मामले आते रहे हैं।

दक्षिण कोरिया में संक्रमितों की संख्या 10,774 पहुंची, 248 लोगों की मौत 

देश में संक्रमितों की संख्या 10,774 हो गई है। अभी तक 248 लोगों की मौत हो चुकी है। फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत में रोजाना सैकड़ों मामले मामले सामने आ रहे थे, लेकिन हाल के हफ्तों में इनमें काफी कमी आई है। इसके बाद देश में लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों में कुछ ढील दी गई है।

दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 20 जनवरी को सामने आया था

देश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 20 जनवरी को सामने आया था। इसी दिन अमेरिका में भी पहले मामले का पता चला था। अमेरिका अब दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस