मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

न्यूयॉर्क,एएफपी। ग्वाटेमाला में न्यायिक विभाग ने राष्ट्रपति उम्मीदवार पर आरोप लगाया है कि अपना कार्टेल फंड सुरक्षित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कोकीन आयात करने की साजिश रच रहा है।

विभाग ने एक बयान में कहा कि उम्मीदवार मारियो अमिलकर एस्ट्राडा ओरेलाना और एक दूसरा साजिशकर्ता जुआन पाब्लो गोंजालेज मेयोर्गा को मियामी में गिरफ्तार किया गया। अमेरिकी वकील जियोफ्रे बर्मन ने एक शक्तिशाली मैक्सिकन ड्रग-रनिंग संगठन का जिक्र करते हुए कहा, 'जैसा कि आरोप लगाया गया है कि एस्ट्राडा और गोंजालेज ने ग्वाटेमाला के एस्ट्राडा अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए इस योजना की साजिश रची। 

दोनों ने ग्वाटेमेले के बंदरगाहों और हवाई अड्डों का उपयोग करके अमेरिका में  कोकीन निर्यात करने के लिए उत्पादक संघ की सहायता करने का कथित रूप से वादा किया, "बर्मन ने कहा। अमेरिकी ड्रग एन्फोर्समेंट एजेंसी (DEA) दिसंबर 2018 से इस कथित साजिश की जांच कर रही थी। डीईए के अधिकारी अपनी पहचान छिपाकर एस्ट्राडा और गोंजालेज से मिलने पहुंचे तब जाकर उन्हें इस साजिश का पता चला। 

दोनों ने कथित रूप से गोपनीय सूत्रों को "राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की हत्या करने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त कर निर्देशित देने के लिए कहा किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एस्ट्राडा ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति बन सके। इनता ही नहीं वो  कथित तौर पर हत्याओं को अंजाम देने के लिए कलाश्निकोव हमला राइफल सहित हथियार प्रदान करने के लिए भी सहमत  हो गए थे। कथित कोकीन आयात की साजिश के अलावा, एस्ट्राडा और गोंजालेज पर मशीनगनों का उपयोग करने और रखने का षड्यंत्र करने का भी आरोप लगाया गया है।

Posted By: Atyagi.jimmc

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप