कैलिफोर्निया, एएनआइ। गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर छोटे एवं मध्यम उद्यमों, स्वास्थ्य संगठनों एवं सरकारों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए 6,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की घोषणा की है।

पिचाई के आधिकारिक ब्लॉग के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) और विश्व की सौ से ज्यादा सरकारी एजेंसियों के लिए करीब 1,800 करोड़ की सहायता अनुदान राशि की घोषणा की गई है ताकि वे स्थानीय समुदायों की मदद के लिए कोविड-19 का प्रसार रोकने के बारे अहम जानकारियां और अन्य साधन उपलब्ध करा सकें। इसके अलावा 150 करोड़ रुपये सामुदायिक वित्तीय संस्थानों एवं गैरसरकारी संगठनों, 2,500 करोड़ छोटे एवं मध्यम उद्यमों को उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है। जबकि 1,500 करोड़ रुपये के निवेश कोष का मकसद दुनियाभर के गैर सरकारी संगठनों और वित्तीय संस्थानों की मदद करना है।

ये हैं दुनिया के बड़े दानवीर 

इस समय दुनिया के कुछ दानवीरों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अपना खजाना खोल दिया है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अध्यक्ष रहे बिल गेट्स ने 35.8 बिलियन डॉलर के दान देने की घोषणा की है। दुनिया के अमीर लोगों में से एक वॉरेन वफेट ने 34 बिलियन डॉलर के दान देने की घोषणा की है। हांगकांग के बड़े बिजनेस मैग्नेट के रूप में चर्चित शिंग ने 10.7 बिलियन डॉलर दान देने की घोषणा की है। भारत के मशहूर उद्योगपति अजीम प्रेमजी ने आठ बिलियन दान देने घोषणा की। आयरिश-अमेरिकी व्यवसायी और परोपकारी चार्ल्स फ्रांसिस "चक" फेनी ने 6.8 बिलियन डॉलर के दान की घोषणा की। मूल रूप से हंगरी के रहने वाले सोरोस ने 6.1 बिलियन डॉलर के दान की घोषणा की। ओरेगन के मूल निवासी अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट नाइकी इंकारपोरेशन के सह-संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस ने 2 बिलियन डॉलर के दान की घोषणा की। अमेरिकी व्‍यवसायी जेम्स ई स्टोवर्स ने 2 बिलियन डॉलर के दान की घोषणा की। 

भारत में लोगों ने खुलकर किया दान 

उधर, कोराना वायरस से जंग के लिए भारत में टाटा समूह से जुड़े टाटा ट्रस्‍ट ने 500 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की। बाद में ट्रस्‍ट से जुड़े टाटा संस की ओर से एक हजार करोड़ रुपये और देने की घोषणा की गई। बॉलिवुड एक्टर अक्षय कुमार ने पीएम केयर्स फंड के लिए 25 करोड़ रुपये का दान किया है।बाहुबली स्टार प्रभास ने चार करोड़ और वरुण धवण ने 30 लाख रुपये दिए हैं। राम चरण तेजा ने 70 लाख रुपये दिए हैं।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 50 लाख रुपये और सुरेश रैना ने 52 लाख रुपये का दान किया है। इसमें 31 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड के लिए और 21 लाख रुपये उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री डिजास्टर रिलीफ फंड के लिए है।

बीसीसीआई ने 51 करोड़ रुपये दान देने का एलान किया 

भारत में क्रिकेट की प्रमुख संस्‍था बीसीसीआई ने 51 करोड़ रुपये के दान का ऐलान किया है। बोर्ड की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली, सचिव जय शाह, बीसीसीआई के पदाधिकारियों और संबद्ध राज्य संघों ने शनिवार को पीएम-केयर्स फंड में राहत के तौर पर 51 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की है। 

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस