Move to Jagran APP

सुंदर पिचाई ने कहा- YouTube ने हटाए नफरत फैलाने वाले 90 लाख वीडियो

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा है कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब ने अपनी नीतियों के तहत नफरत फैलाने वाले वीडियो को हटाने का काम शुरू कर दिया है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 10:46 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 10:46 PM (IST)
सुंदर पिचाई ने कहा- YouTube ने हटाए नफरत फैलाने वाले 90 लाख वीडियो
सुंदर पिचाई ने कहा- YouTube ने हटाए नफरत फैलाने वाले 90 लाख वीडियो

वाशिंगटन, प्रेट्र। गूगल के भारतवंशी अमेरिकी मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कहा है कि ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब ने अपनी नीतियों के तहत नफरत फैलाने वाले तथा नुकसानदेह वीडियो को हटाने का काम शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

90 लाख वीडियो हटाए
पिछली तिमाही में उसने करीब 90 लाख ऐसे वीडियो हटाए भी हैं। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि यह प्लेटफार्म काफी बड़ा हो चुका है और ऐसी सामग्री को पूरी तरह हटाना आसान नहीं है।

और बेहतर करने की जरूरत
पिचाई ने सीएनएन को बताया, 'हम इसे दुरुस्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसके बावजूद कुछ ही वर्षो में यह महसूस करते हैं कि इसे और बेहतर करने की जरूरत है, क्योंकि इस प्लेटफार्म के इस्तेमाल का तरीका बदल चुका होता है।'

प्रक्रिया अब भी जारी
उन्होंने कहा, 'पिछली तिमाही में ही हमने 90 लाख वीडियो हटाए। यह प्रक्रिया अब भी जारी है, लेकिन हम स्वीकार करते हैं कि अभी और करने की जरूरत है।'गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब की विवादास्पद और लोगों को प्रभावित करने वाली सामग्री को लेकर पिछले कुछ वर्षों में काफी आलोचना हुई है। हालांकि, कंपनी इन सामग्री को हटाने की कोशिश भी करती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.