Move to Jagran APP

जर्मनी में कोरोना के रिकार्ड 50,196 नए केस, बीजिंग में सख्‍त पाबंदियां, पांचवीं लहर के करीब फ्रांस, रूस में 1,237 की मौत

यूरोपीय क्षेत्र के 61 देशों में इस हफ्ते कोरोना के मामलों में 42 फीसद की वृद्धि देखी गई है। जर्मनी में कोरोना के मामलों ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। रूस में हालात अभी भी बेहद खराब हैं। जानें क्‍या है दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 04:30 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 01:13 AM (IST)
जर्मनी में कोरोना के रिकार्ड 50,196 नए केस, बीजिंग में सख्‍त पाबंदियां, पांचवीं लहर के करीब फ्रांस, रूस में 1,237 की मौत
WHO के मुताबिक यूरोप में पिछले हफ्ते कोरोना से मरने वालों की संख्या में 10 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) के मुताबिक यूरोप में पिछले हफ्ते कोरोना से मरने वालों की संख्या में 10 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह लगातार छठा हफ्ता रहा जब इस महादेश में कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। यही नहीं यूरोपीय क्षेत्र के 61 देशों में इस हफ्ते कोरोना के मामलों में 42 फीसद की वृद्धि देखी गई है। जर्मनी में कोरोना के मामलों ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। रूस में हालात अभी भी बेहद खराब हैं। जानें क्‍या है दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

loksabha election banner

जर्मनी में रिकार्ड 50,196 नए मामले दर्ज

समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के रिकार्ड 50,196 मामले दर्ज किए गए जबकि एक दिन में 235 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही जर्मनी में संक्रमितों का आंकड़ा 48.9 लाख हो गया है जबकि महामारी से अब तक 97,198 लोगों की मौत हो गई है।

बीजिंग में लगाई गई सख्‍त पाबंदियां

चीन में भी कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बीजिंग शहर में अधिकारियों ने गुरुवार को छह स्थानीय मामले दर्ज करने के बाद सम्मेलनों और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिए। बीजिंग में स्‍थानीय संक्रमण के 50 मामले सामने आ चुके हैं। चीन में अक्टूबर के मध्य से एक हजार से अधिक स्थानीय मामले सामने आए हैं।

पांचवीं लहर के करीब पहुंचा फ्रांस

समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस में संक्रमितों की संख्‍या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। फ्रांस महामारी की पांचवीं लहर के करीब है। विशेषज्ञों का कहना है कि फ्रांस में महामारी की पांचवीं लहर पहले से ज्‍यादा खतरनाक साबित हो सकती है। फ्रांस में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 11 हजार 883 मामले सामने आए।

रूस में संभल नहीं रहे हालात, 1,237 की मौत

रूस में हालात संभलने का नाम नहीं ले रहे हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में महामारी से 1,237 लोगों की मौत हो गई है जबकि 40,759 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही रूस में संक्रमितों का आंकड़ा 8,952,472 हो गया है जबकि महामारी से अब तक मरने वालों की संख्‍या 251,691 हो गई है।

ब्राजील में 280 केस दर्ज

ब्राजील में अभी भी हालात बेहतर नहीं हैं। ब्राजील में बुधवार को कोरोना संक्रमण के 12,273 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 280 लोगों की महामारी से मौत हो गई। इससे ब्राजिल में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 21,909,298 हो गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 610,036 हो गई है।

बेल्जियम में सभी को बुस्‍टर डोज को मंजूरी

बेल्जियम ने इच्छुक लोगों को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की बूस्टर डोज लगाने की योजना को मंजूरी दे दी है। मालूम हो कि बेल्जियम में स्वास्थ्य कर्मियों और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को पहले ही बूस्टर खुराक दी जा रही है। नए आदेश के बाद अब युवाओं के लिए भी बूस्टर टीकाकरण अभियान शुरू करने की तैयारी है। मालूम हो कि यूरोप में बेल्जियम सबसे अधिक टीकाकरण की दर वाले देशों में शुमार है। मौजूदा वक्‍त में बेल्जियम महामारी की चौथी लहर को रोकने में जुट गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.