Move to Jagran APP

फेसबुक के खिलाफ आरोपों पर बोलेंगी व्हिसलब्लोअर हाउगन, ओवरसाइट बोर्ड का निमंत्रण किया स्वीकार

हाल में ही एक साक्षात्कार में फ्रांसिस हाउगन की पहचान उस महिला के रूप में की गई है जिसने गुपचुप तरीके से संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी से कहा था कि फेसबुक का अपना शोध दिखाता है कि वह नफरत और गलत सूचना को कैसे बढ़ाता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 12:19 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 12:19 AM (IST)
फेसबुक के खिलाफ आरोपों  पर बोलेंगी व्हिसलब्लोअर हाउगन, ओवरसाइट बोर्ड का निमंत्रण किया स्वीकार
फेसबुक के खिलाफ आरोपों पर बोलेंगी हाउगन, ओवरसाइट बोर्ड का निमंत्रण किया स्वीकार

वाशिंगटन, एजेंसी। फ्रांसिस हाउगन ( Frances Haugen) जल्द ही फेसबुक ओवरसाइट बोर्ड (Facebook Oversight board) के समक्ष वहां काम करने के दौरान मिले अपने अनुभवों को शेयर करेंगी। हाउगन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि उन्होंने फेसबुक ओवरसाइट बोर्ड के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है और वहां काम करने के दौरान जो कुछ भी सीखा, उसके बारे में अपने अनुभवों को शेयर करेंगी। बोर्ड को फेसबुक बार-बार झूठ बता रहा और मैं उनसे सच बोलने जा रही हूं। इससे पहले हाउगन ने फेसबुक पर आरोप लगाया था कि जब भी सुरक्षा और फायदे के बीच चुनाव की बात आई तो इंटरनेट मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने फायदे को तवज्जो दी।

loksabha election banner

फेसबुक की पूर्व प्रोडक्ट मैनेजर से व्हिसल ब्लोअर के तौर पर कार्यरत हाउगन के बारे में कंपनी के सीईओ मार्क

जुकरबर्ग ने पिछले हफ्ते अपने कर्मचारियों के सवालों के जवाब दिए। हाउगन ने फेसबुक के बारे में अमेरिकी कांग्रेस में गवाही दी थी। कर्मचारियों के साथ मीटिंग की रिकार्डिंग के मुताबिक जुकरबर्ग ने हाउगन के बयानों और उनकी हालिया मीडिया कवरेज के बारे में करीब 20 मिनट तक चर्चा की।

हाल में ही दिए गए एक साक्षात्कार में फ्रांसिस हाउगन की पहचान उस महिला के रूप में की गई है, जिसने गुपचुप तरीके से संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी को इसकी शिकायत की थी। उन्होंने कहा था कि कंपनी का अपना शोध दिखाता है कि वह नफरत और गलत सूचना को कैसे बढ़ाता है। हाउगन गूगल और पिंटरेस्ट जैसी दिग्गज कंपनियों में भी काम कर चुकी हैं।

2019 में फेसबुक के साथ कर चुकी हैं काम 

2019 में फेसबुक में सेवा दे चुकी हाउगन ने बताया कि उन्हें कंपनी के एक ऐसे क्षेत्र में काम करने को कहा गया था जो गलत सूचनाओं से लड़ता है। उन्होंने कहा कि फेसबुक ने बार-बार दिखाया कि कंपनी सुरक्षा के बजाय लाभ को चुनती है। हाउगन इस मामले में इस सप्ताह कांग्रेस के समक्ष गवाही देंगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि सरकार आगे आकर कंपनी की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए नियम बनाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.