Move to Jagran APP

सावधान! देश के चार बाजार, आपको बना सकते हैं जालसाजी का शिकार

ऑफिस ऑफ यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव ने अपनी नई रिपोर्ट में भारत के चार बाजारों को कुख्यात की श्रेणी में रखा है। इनमें दिल्ली के पालिका बाजार और टैंक रोड मुंबई के हीरा पन्ना तथा कोलकाता के खिदिरपुर बाजार का नाम है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:23 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 08:23 PM (IST)
सावधान! देश के चार बाजार, आपको बना सकते हैं जालसाजी का शिकार
दिल्ली के दो और मुंबई व कोलकाता के एक-एक बाजार में धांधली की भरमार (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, प्रेट्र । भारत में चार ऐसे बड़े बाजार हैं, जहां जाने से पहले आपको ठगी से बचने के लिए सतर्क हो जाना चाहिए। ऑफिस ऑफ यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव ने अपनी नई रिपोर्ट में भारत के चार बाजारों को कुख्यात की श्रेणी में रखा है। इनमें दिल्ली के पालिका बाजार और टैंक रोड, मुंबई के हीरा पन्ना तथा कोलकाता के खिदिरपुर बाजार का नाम है। भारत के बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म स्नैपडील को भी इस सूची में रखा गया है। ऐसे कुख्यात बाजारों की पिछली सूची में मिजोरम की राजधानी आइजल के मिलेनियम सेंटर का नाम था, जिसकी जगह इस बार पालिका बाजार ने ले ली है।

loksabha election banner

यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइथाइजर ने कहा, 'सामान्य एवं ऑनलाइन दोनों तरह के मार्केटप्लेस के लिए जरूरी है कि वहां बौद्धिक संपदा अधिकारों का हनन करने वालों की जवाबदेही तय हो।' पायरेटेड और जाली उत्पादों की बिक्री में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की भूमिका को देखते हुए 2020 की रिपोर्ट में 39 ऐसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस को चिह्नित किया गया है, जहां जालसाजी की भरमार है। इसके अलावा 34 फिजिकल मार्केट को इस सूची में रखा गया है। लाइथाइजर ने कहा, 'जाली और नकली उत्पादों के आयात से कंपनियों और ग्राहकों दोनों को नुकसान हो रहा है। ग्राहकों को विदेशी सामान बेचने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों की अपर्याप्त नीतियां इसके लिए जिम्मेदार हैं।' उन्होंने कहा कि पायरेसी और जालसाजी से निपटने के लिए सरकार और कंपनियों दोनों के स्तर पर लगातार प्रयास करने की जरूरत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन बाजारों में कानूनी कार्रवाई बहुत मुश्किल है। दुकानदारों को अक्सर ऐसे छापे की पहले से जानकारी मिल जाती है, जिससे छापे का कोई नतीजा नहीं निकल पाता।

स्नैपडील पर बढ़ा नकली माल

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ साल में स्नैपडील पर नकली उत्पाद बढ़े हैं। नवंबर, 2018 में हुए सर्वेक्षण के मुताबिक, स्नैपडील पर 37 फीसद खरीद के मामलों में जाली उत्पाद की शिकायत सामने आई थी। जुलाई, 2019 में स्नैपडील के संस्थापकों पर भारत में जाली उत्पादों की बिक्री को लेकर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहने का आरोप लगा था।

नकली वस्तुओं से सेहत को खतरा

जानकारों का कहना है कि ऐसे बाजारों में बिकने वाले उत्पादों से सेहत को भी खतरा हो सकता है। फैंसी मार्केट कहे जाने वाले कोलकाता के खिदिरपुर बाजार में नकली कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, कॉस्मेटिक्स और पायरेटेड सॉफ्टवेयर सस्ते रेट में बिकते हैं। मुंबई के हीरा पन्ना बाजार और दिल्ली के पालिका बाजार व टैंक रोड की भी ऐसी ही स्थिति है। ऐसे उत्पादों से ग्राहकों की सुरक्षा को भी खतरा रहता है।

चीन और हांगकांग से सबसे ज्यादा जालसाजी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने जितना जाली सामान पकड़ा है, उनमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी चीन व हांगकांग की है। कीमत के आधार पर 92 फीसद ऐसे सामान इन्हीं देशों से हैं। इसके अलावा भारत, सिंगापुर, थाइलैंड, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात से भी ऐसी जाली वस्तुएं बड़े पैमाने पर आती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.