Move to Jagran APP

पूर्व राष्ट्रपति बुश ने चुनाव को बताया निष्पक्ष, बाइडन और कमला हैरिस को दी जीत की बधाई

US Presidential Election Result 2020 बुश ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की और उन्हें चुनाव में जीत के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशभक्ति का संदेश देने के लिए धन्यवाद दिया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 10:26 PM (IST)
पूर्व राष्ट्रपति बुश ने चुनाव को बताया निष्पक्ष, बाइडन और कमला हैरिस को दी जीत की बधाई
निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की फाइल फोटो

वाशिंगटन, प्रेट्र। रिपब्लिकन पार्टी के नेता और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश जूनियर ने कहा है कि अमेरिकी इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव मूलत: निष्पक्ष थे। उन्होंने यह भी कहा कि चुनावों की अखंडता बरकरार रखी जाएगी और इसका परिणाम पूरी तरह स्पष्ट है। बुश ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चुनावों को कानूनी आधार पर चुनौती देने को भी सही बताया।

loksabha election banner

बुश ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर बात की और उन्हें चुनाव में जीत के बाद राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशभक्ति का संदेश देने के लिए धन्यवाद दिया। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि यह बात ठीक है कि उनके और बाइडन के बीच राजनीतिक मतभेद हैं, लेकिन वह जानते हैं कि निर्वाचित राष्ट्रपति एक अच्छे इंसान हैं और वह देश को एकजुट करेंगे। बुश ने कहा कि बाइडन ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि भले ही वह डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़े थे, लेकिन अब वह सभी अमेरिकियों के लिए काम करेंगे। बुश ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और ट्रंप एवं उनके समर्थकों को भी बधाई दी।

बुश ने कहा, 'इस चुनाव में बड़ी संख्या में हमारे नागरिकों ने मतदान किया, जो ना केवल अमेरिकी लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है बल्कि यह दुनिया को उसकी ताकत दिखाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपने कैसे मतदान किया और आपका वोट गिना गया या नहीं। अमेरिका के लोग इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि यह चुनाव मूलत: निष्पक्ष था, इसकी अखंडता बरकरार रखी जाएगी और इसका परिणाम स्पष्ट है।'

चुनाव में धांधली के खिलाफ ट्रंप करेंगे रैली

सत्ता हस्तांतरण के बढ़ रहे दबाव के बीच राष्ट्रपति ट्रंप चुनाव में धांधली के खिलाफ कई रैलियां करने की योजना बना रहे हैं। ट्रंप कैंपेन के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि ट्रंप रैलियां कब से शुरू करेंगे। प्रांतों में दोबारा मतगणना का दबाव डालने के लिए भी ट्रंप ने टीमों की घोषणा की है। हालांकि प्रांतीय चुनाव अधिकारियों ने कहा है कि किसी भी प्रकार की धांधली नहीं हुई है। अब तक ट्रंप कैंपेन ने धांधली से जुड़ा कोई सुबूत पेश नहीं किया है।

कोरोना टास्क फोर्स में विवेक मूर्ति को बनाया गया को-चेयरमैन

बाइडन ने कोरोना वायरस के खिलाफ जो टास्कफोर्स बनाई है, उसमें भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति को को-चेयरमैन बनाया गया है। उनके अलावा डॉ. डेविड केसलर और डॉ. मर्सेला स्मिथ को भी को-चेयरमैन बनाया गया है। कोरोना से निपटने के लिए ना केवल इन पर नीतियां तैयार करने की जिम्मेदारी होगी बल्कि दूसरे डॉक्टरों का नेतृत्व भी करेंगे। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक ने सोमवार को विश्व स्वास्थ्य निकाय में सुधारों की कोशिशों का स्वागत किया है। साथ ही कहा है कि वह बाइडन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

जहां सपने पूरे होते हैं, वह देश है अमेरिका

भारतवंशियों के नेतृत्व वाले संगठनों और नेताओं ने कहा है कि कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति निर्वाचित होने से यह साबित हो गया है कि अगर किसी व्यक्ति को अपने सपने को सच करना है तो अमेरिका उपयुक्त देश है। इंपैक्ट नाम के राजनीतिक संगठन के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा, 'भारतीय मूल के अमेरिकियों ने इस देश को अपना दूसरा घर बनाया, क्योंकि उन्हें पता था कि उनकी भावी पीढ़ी अपने सभी सपने यहां पूरा कर सकती है। एक भारतवंशी की बेटी ने यह साबित करके दिखा दिया है। मखीजा ने कहा कि पेंसिलवेनिया और एरिजोना जैसे कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में भारतीय मूल के अमेरिकियों ने बाइडन-हैरिस की टीम को वोट दिया। साथ ही मतदान बढ़ाने के लिए एक करोड़ डॉलर (लगभग 74 करोड़ रुपये) की मदद भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.