वाशिंगटन [ एजेंसी ]। सीरिया में इस्‍लामिक स्‍टेट आंदोलन के खिलाफ अमेरिका ने विश्‍व व्‍यापी मोर्चा खोल दिया है। आइएसआइएस के खिलाफ समन्‍वय स्‍थापित करने के लिए दुनिया भर के विदेश मंत्री अगले सप्‍ताह वाशिंगटन में मिलेंगे। यह उम्‍मीद की जा रही है कि विदेश मंत्रियों के इस अहम बैठक में आइएस के खिलाफ कोई साझा रणनीति पर चर्चा हो सकती है। 

राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा आईएस को हराने के लिए वैश्विक गठबंधन की छह फरवरी को बैठक होगी। इस संगठन में 79 सदस्य देश शामिल है। बता दें कि संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका ने वर्ष 2014 में आइएस के चरमपं‍थियों से निपटने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी। उस वक्‍त चरमपंथियों ने सीरिया और इराक के बड़े हिस्‍से में कब्‍जा कर लिया था। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि सीरिया से अमेरिकी सेना के हटने के बाद हमारा देश सीरिया और इराक में आइएसआइएस के पुनरुत्थान को रोकने के लिए दृढ़ संकल्पित है। विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका आइएसआइएस के अवशेषों को नष्ट करने के लिए वैश्विक गठबंधन के साथ मिलकर काग करेगा। हम आइएआइए की वैश्विक महत्वाकांक्षाओं को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

पोम्पिओ ने कहा कि आइएसआइएस युद्ध के दौरान विस्‍थापित हुए लोगों के लिए स्थिरीकरण के प्रयास जारी रहेगा। अमेरिका इसके लिए संकल्पित है। गठबंधन उन लोगों को सुरक्षित और स्‍वैच्छिक वापसी के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्ति करेगा। बता दें कि राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था कि इस्‍लामिक स्‍टेट समूह की हार के बाद अमेरिका जल्‍द ही सीरिया में मौजूद दो हजार सैनिकों को वापस बुलाएगा।

 

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप