Move to Jagran APP

ट्रंप की युद्ध शक्तियां सीमित करने के लिए अमेरिकी संसद में होगा मतदान

अमेरिकी हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ट्रंप की युद्ध शक्तियां सीमित का एलान किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 06:48 PM (IST)
ट्रंप की युद्ध शक्तियां सीमित करने के लिए अमेरिकी संसद में होगा मतदान
ट्रंप की युद्ध शक्तियां सीमित करने के लिए अमेरिकी संसद में होगा मतदान

वाशिंगटन, रायटर्स। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की युद्ध संबंधी शक्तियों को सीमित करने के लिए अमेरिकी संसद का निचला सदन प्रतिनिधि सभा इस सप्ताह एक प्रस्ताव पर मतदान करेगा। अमेरिकी हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान के साथ बढ़े तनाव के मद्देनजर प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने यह एलान किया है।

loksabha election banner

डेमोक्रेट नेता पेलोसी ने रविवार देर रात कहा, यह प्रस्ताव उच्च सदन सीनेट में सीनेटर टिम केन द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव के समान होगा। प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेट सदस्यों को लिखे पत्र में पेलोसी ने कहा, संसद सदस्य के तौर पर हमारी पहली जिम्मेदारी अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखना है। यही वजह है कि हम चिंतित हैं कि ट्रंप सरकार ने बिना संसद के परामर्श के यह कार्रवाई कैसे कर दी।

इतना ही नहीं, यह करते समय ट्रंप सरकार ने संविधान द्वारा इस संबंध में संसद को प्रदत्त शक्तियों का भी सम्मान नहीं किया। इस प्रस्ताव को डेमोक्रेटिक सांसदों के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा से मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है। लेकिन रिपब्लिकन के बहुमत वाली सीनेट से इसके पारित होने की संभावनाएं नहीं के बराबर हैं। सीनेट के कई नेताओं ने ईरान पर राष्ट्रपति की कार्रवाई का समर्थन कियाा है।

पोंपियो ने किया हमले का बचाव

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी का काम तमाम करने के आदेश का बचाव किया। कई टीवी चैनलों को दिए साक्षात्कार में उन्होंने चुनावी साल के दौरान हमले को लेकर किए गए सवाल को टालते हुए कहा, खतरा दीर्घकालिक और व्यापक था। डेमोक्रेटिक सांसदों ने सवाल किया था कि जब ईरानी कमांडर लंबे समय से अमेरिका के लिए खतरा था तो आखिर इस समय ही उसके खिलाफ कार्रवाई की जरूरत क्यों पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.