Move to Jagran APP

US Election 2020: राष्‍ट्रपति ट्रंप को गढ़ बचाने की चुनौती, फ्लोरिडा और टेक्‍सास में कांटे की टक्‍कर

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को इस बार अपने ही गढ़ को बचाने की चुनौती होगी। 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव में फ्लोरिडा और टेक्सास राज्‍य ट्रंप के दो बड़े गढ़ थे। इस चुनाव में उन्‍होंने दोनों राज्‍यों से एक बड़ी जीत हासिल की थी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 03:11 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 03:11 PM (IST)
US Election 2020: राष्‍ट्रपति ट्रंप को गढ़ बचाने की चुनौती, फ्लोरिडा और टेक्‍सास में कांटे की टक्‍कर
राष्‍ट्रपति ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एजेंसी। US Election 2020: अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में फ्लोरिडा और टेक्‍सास में र‍िपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमो‍क्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन के बीच कांटे की टक्‍कर होने की उम्‍‍‍‍‍मीद है। एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 3 नवंबर को होने वाले चुनाव में इन दोनों राज्‍यों में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच जबरदस्‍त मुकाबला होगा। सीबीएस न्यूज बैटलग्राउंड ट्रैकर पोल द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फ्लोरिडा में डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी बिडेन दो अंक की बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि इसके उलट टेक्‍सास में र‍िपब्लिकन प्रत्‍याशी ट्रंप की दो अंकों की बढ़त है। 

loksabha election banner

ट्रंप को गढ़ बचाने की होगी चुनौती 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को इस बार अपने ही गढ़ को बचाने की चुनौती होगी। 2016 के राष्‍ट्रपति चुनाव में फ्लोरिडा और टेक्सास राज्‍य ट्रंप के दो बड़े गढ़ थे। इस चुनाव में उन्‍होंने दोनों राज्‍यों से एक बड़ी जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार सर्वे यह बताते हैं कि इन राज्‍यों से ट्रंप को डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार से कड़ी टक्‍कर मिल रही है। दोनों राज्‍यों में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं। फ्लोरिडा में बिडेन आगे चल रहे हैं, जबकि टेक्‍सास डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी अपनी बढ़त बनाए हुए है। हालांकि, दोनों नेताओं के बीच बढ़त का मार्जिन बहुत कम है। इसलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यहां मुकाबला कांटे का होगा। 

अन्‍य राज्‍यों में मिल रही है ट्रंप को  चुनौती 

फ्लोरिडा के अलावा अन्य स्विंग राज्य- एरिजोना, जॉर्जिया, आयोवा, मेन, मिशिगन, मिनेसोटा, नेवादा, न्यू हैम्पशायर, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन हैं। एनबीसी/डब्ल्यूएसजे पोल के मुताबिक बिडेन को 90 फीसद अश्‍वेत मतदाताओं का समर्थन हासिल है। इसके अलावा  उनको 57 फीसद मह‍िलाओं का समर्थन भी प्राप्‍त है। ट्रंप के सबसे मजबूत समूह कॉलेज डिग्री (59 फीसद), श्वेत मतदाता (52 फीसद) हैं।

ब‍िडेन ने स्‍वास्‍थ्‍य को चुनावी मुद्दा बनाया 

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन ने सुप्रीम कोर्ट में रिक्‍त जज के पद को भरने पर डिबेट के बजाए स्‍वास्‍थ्‍य को चुनावी मुद्दा बनाने पर अपना ध्‍यान केंद्र‍ित किया है। बिडेन ने साफ कर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट उनका चुनावी मुद्दा नहीं हो सकता है। उन्‍होंने संकेत दिया है कि इस चुनाव में वह स्‍वास्‍थ्‍य को चुनावी मुद्दा बनाएंगे। डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार ने कहा है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप देश में कोरोना प्रसार को रोकने में विफल रहे हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकी नागरिकों के स्‍वास्‍थय के प्रति खिलवाड़ किया हे। उन्‍होंने कोरोना प्रसार को रोकने के ल‍िए ट्रंप द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर एक जनमत संग्रह की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.