वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड इंडोनेशिया में होने वाले सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए अपने चुनाव अभियान से दो हफ्ते की छुट्टी लेंगी। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की दावेदार सांसद तुलसी ने सोमवार को कहा, 'इंडोनेशिया में होने वाले सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए मैं उत्साहित हूं। यह अभ्यास आतंकरोधी और आपदा प्रबंधन पर केंद्रित है।'

गबार्ड अमेरिकी सेना के रिजर्व बल आर्मी नेशनल गार्ड के तहत दो बार पश्चिम एशिया में तैनात रह चुकी हैं। 2004 से 2005 के बीच उन्होंने इराक में अपनी सेवाएं दी थीं। इसके बाद 2008 से 2009 तक उन्होंने कुवैत में वहां की सेना के साथ काम किया था। सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए 2017 में भी उन्होंने दो हफ्ते की छुट्टी ली थी।

इस बार वह ऐसे समय पर छुट्टी ले रही हैं जब 2020 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रहा अभियान रफ्तार पकड़ रहा है। इस चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर देने के लिए 20 से ज्यादा नेता डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की रेस में शामिल हैं।

अभियान छोड़ने पर गबार्ड ने कहा, 'मैं अपने देश से प्यार करती हूं। मैं किसी भी तरह देश की सेवा करने के लिए तत्पर हूं। मुझे नहीं पता इससे मेरे अभियान पर क्या असर पड़ेगा।'

उल्लेखनीय है कि दूसरी प्राइमरी बहस में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भी गबार्ड अभी तीसरी बहस के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं जुटा पाई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार उनके पास केवल एक फीसद लोगों का समर्थन हैं।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhupendra Singh