वाशिंगटन, एएफपी। पिछले सप्ताह यूएस कैपिटल में हुए हिंसा के बाद जो भी सांसद मेटल डिटेक्टर से प्रवेश के लिए इनकार करते हैं उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की प्रवक्ता नैंसी पेलोसी (Speaker Nancy Pelosi) ने दी। 

पहली बार इस अपराध के लिए 5000 डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा और यही अपराध दोहराने पर 10 हजार डॉलर का जुर्माना लगेगा। जुर्माने की राशि सांसदों के वेतन से काटी जाएगी। पेलोसी ने कहा, 'यह कदम आवश्यक है, लेकिन पीपुल्स हाउस का चैंबर सुरक्षित रहेगा जो जरूरी है। मेटल डिटेक्टर को लेकर अनेकों रिपब्लिकन नेताओं ने आपत्ति जताई। इलिनोइस रिप्रेजेंटेटिव रोडने डेविस ने इसपर एतराज जताया और कहा कि कैपिटल पुलिस ऑफिसर इस मशीन का दुरुपयोग कर रहे हैं। 

नैंसी पेलोसी ने 'अत्यंत दुखद' बताते हुए लिखा सुरक्षा के लिए ने एहतियात वाले कदमों को उठाने के कुछ दिन बाद कई रिपब्लिकन नेताओं ने इसका उल्लंघन किया। उन्होंने कैपिटल पुलिस को आपत्तिजनक बातें कहीं और इन नियमों का पालन करने से इनकार कर दिया। बुधवार को फर्स्ट टर्म रिपब्लिकन सांसद लॉरेन बोबर्ट (Lauren Boebert) ने तो अपने फायर आर्म लाने की धमकी तक दे दी। दरअसल, पुलिस ने चेकिंग के लिए उनसे उनका बैग मांगा था और वो इसे देने को तैयार नहीं थीं।

6 जनवरी को यूएस कैपिटल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने हमला किया था। उस वक्त  अगले निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत पर आधिकारिक मंजूरी के लिए बैठक चल रही थी। इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई थी। पहली बार यूएस हाउस के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। सालों से कैपिटल व अन्य फेडरल बिल्डिंग में स्टाफ व आगंतुकों के प्रवेश के लिए  मैग्नेटोमीटर (Magnetometers) का इस्तेमाल होता रहा है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021