वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के एक संघीय स्वास्थ्य अधिकारी ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस का संक्रमण अमेरिका में जरूर फैलेगा। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका नेशनल सेंटर फॉर इम्यूनाइजेशन एंड रेस्पिरेटरी डिजीज की निदेशक डॉ नैंसी मेसोनियर (Nancy Messonnier) ने कहा, महामारी कब फैलेगी, इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इस महामारी से बचने का एकमात्र उपाय यह है कि छोटे-छोटे समूहों में लोगों को बांट दिया जाए। मीटिंग और कांफ्रेंस रद करने के साथ ही लोगों को घर से ही काम करने के लिए प्रेरित किया जाए।

डब्‍ल्‍यूएचओ बोला, तेजी से फैल रहा वायरस

रोम, रॉयटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से दिखाई दे रहे हैं। मंगलवार को ऐसा पहली बार हुआ जब चीन में संक्रमण के 411 मामले दर्ज किए गए जबकि शेष विश्व में इनकी संख्या 427 थी। डब्‍ल्‍यूएचओ ने कहा कि चीन के बाहर तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे को लेकर बहुत ज्‍यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस बीमारी में मृत्‍युदर महज दो फीसद है जबकि चीन में यह अब एक फीसद हो गई है। WHO ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले 80 हजार तक पहुंच गए हैं।

ईरान में अफवाह फैलाने पर 24 लोग गिरफ्तार

तेहरान, आइएएनएस। ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। इसके संक्रमण ने देश में अब तक 19 लोगों की जान ले ली है। हालांकि एक सांसद ने 50 से ज्यादा लोगों की मौत का दावा किया है। डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह के अंत में विशेषज्ञों की एक टीम ईरान भेजने की बात कही है। ग्रीस, स्पेन और ब्राजील में भी नए मामलों की पुष्टि हुई है। पड़ोसी देशों ने ईरान से लगने वाली सीमाओं को बंद करने के साथ ही तेहरान जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण की ऑनलाइन अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने 24 लोगों को गिरफ्तार किया है।

फ्रांस में पहले नागरिक की मौत

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में पहले नागरिक की मौत की पुष्टि की है। इससे पहले मध्य फरवरी में एक चीनी नागरिक की मौत हुई थी। फ्रांस में संक्रमण के चार नए मामलों का पता लगा है। इनमें से दो इटली से लौटे थे। इस तरह संक्रमित लोगों की संख्या 17 हो गई है। दूसरी तरफ जापान में दो बुजुर्गो की कोरोनावायरस की चपेट में आने से मौत हो गई। क्रूज से बाहर आए नागरिकों में बुखार सहित अन्य लक्षण दिखाई पड़ने पर एक बार फिर से जांच कराने के लिए कहा गया है।

दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैनिक समेत 284 नए मामले सामने आए

सियोल। दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 284 नए मामले सामने आए। इनमें एक अमेरिकी सैनिक भी शामिल है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 1261 और मृतकों की संख्या 12 हो गई है। कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) ने कहा है कि संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें से 134 दायगू शहर से हैं। शिंचेओनजी चर्च ऑफ जीसस की एक शाखा इस शहर में भी है। दक्षिण कोरिया में महामारी की शुरुआत इसी चर्च से जुड़े लोगों द्वारा मानी जा रही है।

महाभियोग की अर्जी पर सात लाख ने किए दस्तखत

दक्षिण कोरिया के लोगों ने महामारी से निपटने के राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा उठाए गए कदमों पर नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि पूरे चीन से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाने के बजाय केवल हुबेई प्रांत से आने वाले लोगों पर ही रोक लगाई गई है। इसी वजह से यह महामारी इतनी बढ़ गई है। राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग चलाने की अर्जी पर अभी तक सात लाख लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं। दक्षिण कोरिया में स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डों पर रोक के साथ ही आंगतुकों की हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है, जिसके चलते इन सैन्य अड्डों के बाहर लंबी लाइनें देखी जा सकती हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस