वाशिंगटन, एजेंसियां: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित घर मार-ए-लागो से एफबीआइ को कई अति गोपनीय दस्तावेज हाथ लगे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जांच एजेंसी कुल 20 बाक्स में दस्तावेज ले गई है। इसमें 11 वर्गीकृत दस्तावेज के सेट शामिल बताए गए हैं। इसके अलावा भी कई सामान एजेंसी अपने साथ ले गई है।

20 बक्सों में ले जाए गए गोपनीय दस्तावेज

अखबार वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार ट्रंप के घर से हटाए गए दस्तावेज की सूची में वस्तुओं के लगभग 20 बाक्स, फोटो के बंडल, एक हस्तलिखित नोट और ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन के लिए क्षमा की कार्यकारी मंजूरी शामिल है। इसके अलावा इसमें फ्रांस के राष्ट्रपति से संबंधित सूचना भी शामिल है। अखबार ने कहा है कि ट्रंप के घर से हटाए गए दस्तावेज की सूची सात पेजों में दर्ज है। इसमें ट्रंप के आवासीय परिसर की तलाशी लेने का वारंट भी शामिल है जो अमेरिकी मजिस्ट्रेट ब्रूस रेनहार्ट द्वारा एफबीआइ को प्रदान किया गया था।

परमाणु हथियार से संबंधित दस्तावेज की तलाश में छापे से ट्रंप का इन्कार

ट्रंप ने वाशिंगटन पोस्ट की उस रिपोर्ट को गलत बताया था जिसमें संभावना जताई गई थी कि एफबीआइ ने परमाणु हथियारों से संबंधित एक वर्गीकृत दस्तावेज की तलाश में पूर्व राष्ट्रपति के घर की तलाशी ली थी। उन्होंने अपने इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर लिखा था कि परमाणु हथियार से सबंधित दस्तावेज की तलाश पूरी तरह से अफवाह है।

एफबीआइ के आफिस में घुसने का प्रयास कर रहा हथियारबंद मारा गया

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार एफबीआइ के सिनसिनाटी आफिस में घुसने का प्रयास कर रहे हथियारबंद रिकी शिफर (42) को गुरुवार को मार गिराया। अधिकारियों ने बताया कि यह भी जांच की जा रही है कि कहीं मारा गया शख्स छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल हिंसा में तो शामिल नहीं था। हालांकि उस पर कोई मामला दर्ज नहीं हैं।

Edited By: Amit Singh