वाशिंगटन (एजेंसी)। हैकर्स आपके फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट को हाइजैक कर सकते हैं और इसे मात्र 1 पौंड की कीमत पर ऑनलाइन बेच देंगे। यह चौंकाने वाली रिपोर्ट संडे टेलीग्राफ ने दी। कुछ समय से बंद या फिर निष्‍क्रिय अकाउंट को हाइजैक किया जाता है और फिर इसके डेटा की चोरी की जाती है। अकाउंट को हाइजैक करते ही हैकर्स तुरंत इसके पासवर्ड को बदल देते हैं। इसके जरिए उन्‍हें अकाउंट धारक के कंटैक्‍ट लिस्‍ट के साथ व्‍यक्‍तिगत जानकारियां जैसे फोन नंबर, बर्थडे और तस्‍वीरें मिल जाती हैं।

इससे हैकर्स को आपकी पहचान चुराने का उपर्युक्त अवसर मिल जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, वेबसाइट्स थोक में ऐसे अकाउंट बेच रहे हैं। इसका मतलब है कि कस्‍टमर हजारों अकाउंट्स को खरीद सकता है और फेसबुक या ट्वीटर पर ट्रेंड पोस्‍ट करने में इस्‍तेमाल कर सकता है।

संडे टेलीग्राफ से एक साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट ने कहा, ‘आप 1,000 अकाउंट खरीद सकते हैं और एक दूसरे से जोड़ सकते हैं, तब इंटरनेट पर स्‍टोरी डालें। इस पोस्‍ट को रीट्वीट के लिए आपको 1,000 अकाउंट्स मिल जाएंगे। इंवेस्‍टीगेशन पर प्रतिक्रिया देते हुए फेसबुक ने कहा कि मामले की जांच के लए यह कानून प्रर्वतन के साथ काम कर रहा है जबकि ट्विटर ने कहा अकाउंट्स की खरीद बिक्री का वह सख्‍ती से विरोध करता है। एक्‍सपर्ट की ओर से वेबसाइट्स से कहा जा रहा है कि हाइजैक अकाउंटस को बंद कर दिया जाए।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस